CSIR की मदद से Tata MD गांव-गांव में लगाएगी कोरोना टेस्ट लैब, राज्य सरकार व जिला प्रशासन की करेगी मदद

सेंटर फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च अब टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स (टाटा एमडी) के साथ मिलकर देश के सुदूर ग्रामीण इलाकों में कोरोना टेस्ट करेगा। इसके लिए देश भर में सीएसआइआर टाटा के साथ मिलकर अपना नेटवर्क का भरपूर उपयोग करेगा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:46 AM (IST)
CSIR की मदद से Tata MD गांव-गांव में लगाएगी कोरोना टेस्ट लैब, राज्य सरकार व जिला प्रशासन की करेगी मदद
CSIR की मदद से Tata MD गांव-गांव में लगाएगी कोरोना टेस्ट लैब

जमशेदपुर, जासं। देश भर में फैली 37 सीएसआइआर प्रयोगशालाओं के विशाल नेटवर्क का उपयोग करते हुए मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक कोरोना परीक्षण में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने जा रही है। टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक (Tata MD) के साथ लाइव होने वाली पहली सीएसआइआर प्रयोगशाला सीएसआइआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून, उत्तराखंड में स्थित है। गौरतलब है कि सीएसआई एनएमएल जमशेदपुर में भी है और यहां भी गावों में कोरोना टेस्ट लैब लगाने पर विचार चल रहा है।

सेंटर फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआइआर) और टाटा ग्रुप के हेल्थकेयर वेंचर टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स (टाटा एमडी) ने शुक्रवार को टियर-2 व 3 शहरों में भी कोविड -19 परीक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक करार की घोषणा की है, जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह साझेदारी परीक्षण आवश्यकताओं में भविष्य में किसी भी उछाल का प्रबंधन करने में मदद करेगी।

फेलुडा तकनीक से होगा कोरोना टेस्ट

यह पहल पूरे भारत में सीएसआईआर के प्रयोगशालाओं के नेटवर्क का उपयोग करेगी। संयुक्त रूप से विकसित होने के लिए आरटी-पीसीआर सीआरआइएसपीआर परीक्षण टाटा एमडी चेक एसएआरएस-कोवि-2 परीक्षण किट, सीएसआइआर-आइजीआइबी से फेलुडा तकनीक द्वारा संचालित और टाटा एमडी के चेक स्वचालित परीक्षण समाधान का उपयोग करेगा।

एसएआरएस-कोवि-2 का बेहतर रिजल्ट

टीकाकरण के अलावा, एसएआरएस-कोवि-2 संक्रमित व्यक्तियों का तेजी से परीक्षण और अलगाव, कोविड-19 का मुकाबला करने में सबसे अच्छी रणनीति के रूप में उभरा है। टाटा एमडी के साथ साझेदारी में यह पहल कई सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में आरटी-पीसीआर सीआरआइएसपीआर परीक्षण को लागू करने के लिए है। सीएसआइआर के महानिदेशक डा. शेखर सी मांडे ने कहा कि देश भर के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

तीन कमरे की होगी मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला

टाटा एमडी एक तीन-कमरे की डिज़ाइन वाली मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला भी तैनात कर रहा है, जो एंड-टू-एंड, ऑन-साइट कोविड परीक्षण कर सकती है। टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स के सीईओ और एमडी गिरीश कृष्णमूर्ति ने कहा कि यह व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित करने और निरंतर आधार पर परीक्षण तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए राज्य और जिला प्रशासन की क्षमता में काफी वृद्धि करेगा।

देश के 37 सीएसआईआर लैब का होगा उपयोग

यह साझेदारी देश भर में फैली 37 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के विशाल नेटवर्क का उपयोग करेगी, जिनमें से अब 13 का उपयोग किया जा रहा है। टाटा एमडी के साथ लाइव होने वाली पहली सीएसआइआर प्रयोगशाला सीएसआइआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आइआइपी), देहरादून, उत्तराखंड में स्थित है। सीएसआइआर-आइआइपी के निदेशक डा. अंजन रे ने कहा कि वर्तमान परीक्षण क्षमता 800 दैनिक परीक्षण होगी, जिसे टाटा एमडी चेक ऑटोमेशन समाधान का उपयोग करके बढ़ाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी