विस्थापितों को अधिकार दिलाने के लिए करेंगे पहल : रामदास

घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने शनिवार को एक प्रेसवार्ता कर पूर्ववर्ती रघुवर सरकार पर जमकर हमला बोला है। विधायक ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने सिर्फ हाथी उड़ाया। भूमि बैंक के नाम पर जमीन लुटवाया।

JagranSun, 19 Sep 2021 08:30 AM (IST)
विस्थापितों को अधिकार दिलाने के लिए करेंगे पहल : रामदास

संस, घाटशिला : घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने शनिवार को एक प्रेसवार्ता कर पूर्ववर्ती रघुवर सरकार पर जमकर हमला बोला है। विधायक ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने सिर्फ हाथी उड़ाया। भूमि बैंक के नाम पर जमीन लुटवाया। यह पूर्ववर्ती भाजपा सरकार का कारनामा है। विधायक ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए आयडा के माध्यम से मुसाबनी क्षेत्र में 21 उद्योगपतियों को जमीन आवंटित किया गया है, जिस पर अब तक कुछ नहीं हुआ है। जबकि दो वर्ष तक जमीन पर कार्य नहीं होने की स्थिति में जमीन वापस लेने का प्रावधान है। विधायक ने कहा कि प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण समिति ने इसकी जांच भी की है। इस मामले पर उपायुक्त ने 30 सितंबर तक का समय मांगा है। 30 सितंबर के बाद समिति आगे की कार्रवाई करेगी। विधायक ने कहा कि एचसीएल प्रबंधन ने भी जमीन लेकर रैयतदारों को नौकरी नहीं दी है। रोआम में 90 एकड़ जमीन लिया गया है। समिति ने प्रबंधन से इस पर जानकारी मांगी थी, जिसका जवाब दिया गया कि सिर्फ 18 रैयतदारों से जमीन लिया गया है, उन्हें नौकरी भी दिया गया है। समिति एचसीएल के इस जवाब से संतुष्ट नहीं है। वास्तव में 53 रैयतदार हैं, जिनमें से 34 पूर्ण रूप से विस्थापित हैं। आज विस्थापित मजबूरन भाड़े के घर में रह रहे हैं। विस्थापितों को घर व नौकरी मिलना चाहिए। विस्थापितों को अधिकार दिलाने के लिए आगे पहल किया जाएगा। किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। सांसद ने श्राद्धकर्म में किया सहयोग : प्रखंड के पाटपूर पंचायत के मोहनपुर ग्राम निवासी अनूप खामराई की असामयिक आकस्मिक निधन हो गया। परिवार का एक मात्र रोजगार का स्त्रोत एकाएक गुजर जाने से मानों अनूप के परिवार के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है, अनूप मजदूरी कर अपने परिवार का भरणपोषण करता था। उक्त परिवार की दयनीय आर्थिक स्थिति को देखते हुए भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष चंडी चरण साव ने सांसद विद्युत वरण महतो को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए अनूप खामराई के श्राद्धकर्म में उनके आश्रितों को हरसंभव मदद करने के लिए आग्रह किया था। सांसद के निर्देश पर उनके समर्थकों ने शोकाकुल परिवार से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया तथा सांसद द्वारा दी गई सहायता राशि अनूप के आश्रितों को प्रदान किया। इस मौके पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष चंडी चरण साव, भाजपा नेता कुमार गौरव पुष्टि, मिटू नाएक, हलधर सिट, चंदन सिट, सपन बाग, झुमरा सिंह आदि उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.