Ratan Tata : भारत में क्यों सिकुड़ती जा रही पारसियों की संख्या, टाटा में बचे हैं सिर्फ 70 परिवार, कभी थे 800

Ratan Tata आधुनिक भारत के निर्माण में पारसियों की बड़ी भूमिका रही हो। जमशेदजी टाटासे लेकर रतन टाटा साइरस पूनावाला से लेकर साइरस मिस्त्री सभी पारसी है। जमशेदपुर में कभी 800 पारसी परिवार रहा करता था अब सिर्फ 70 हैं। आखिर क्यों सिमटता जा रहा यह समुदाय....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 12:45 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 12:45 PM (IST)
Ratan Tata : भारत में क्यों सिकुड़ती जा रही पारसियों की संख्या, टाटा में बचे हैं सिर्फ 70 परिवार, कभी थे 800
भारत में क्यों सिकुड़ती जा रही पारसियों की संख्या, टाटा में बचे हैं सिर्फ 70 परिवार, कभी थे 800

जमशेदपुर। यह तो आपको पता ही होगा कि भारत को आधुनिक तरीके से विकसित करने में पारसी समुदाय अग्रिम पंक्ति में रहा है। पारसी अपने मिलनसार स्वभाव और दूरदर्शिता के लिए जाने जाते हैं। आमतौर पर ये 50 या 100 साल आगे की योजना बनाते हैं, फिर उस पर काम करते हैं। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण टाटा स्टील है जो 114 वर्ष बाद भी अपने क्षेत्र की सिरमौर बनी हुई है।

जमशेदजी टाटा के शहर में बचे हैं सिर्फ 70 परिवार

जहां तक जमशेदपुर की बात है, तो इस शहर से भी लुप्त होते जा रहे हैं। बिष्टुपुर स्थित पारसी कालोनी के निवासी मेहेरनोस केरसी खंबाटा बताते हैं कि 1968 में जब टाटा स्टील के पूर्व प्रबंध निदेशक डा. जेजे ईरानी यहां आए थे, जमशेदपुर में करीब 800 परिवार थे। आज करीब 70 परिवार बच गए हैं। कई परिवार में एक या दो लोग ही हैं। व्यक्ति के हिसाब से गिनेंगे तो जमशेदपुर में लगभग 150 पारसी ही बचे हैं।

अंगुली में गिनने लायक बच गए मुंबई में पारसी

मुंबई, जो कभी पारसियों का गढ़ था, अंगुली पर गिनने लायक पारसी बचे हैं। पारसी भारत में 1300 साल पहले ईरान व फारस की खाड़ी से यहां आए थे। उस वक्त मुस्लिम उत्पीड़न से बचकर आए और भारत को घर बना लिया था। भारत में सबसे पहले गुजरात के नवसारी में बसे, जहां से जमशेदजी नसरवानजी टाटा भी आते हैं।

मुंबई के 57 वर्षीय खुर्शीद दस्तूर दीवार पर टंगे अपने पिता, दादा और परदादा, सभी पुजारियों के चित्रों की ओर इशारा करते हुए कहा, "मैं परंपरा में 21 वें स्थान पर हूं। जब तक मैं अपना जीवन जीता हूं और मैं अपने बेटे को अपनी विरासत सौंपता हूं, मुझे संदेह है कि आखिरी घर भी खुले रहेंगे।

जमशेदपुर में पारसी परिवार के सदस्य।

पारसियों की घटती संख्या खुद कहती कहानी

पारसी समुदाय की विरासत आधुनिक भारत के उदय के साथ गहराई से जुड़ी हुई है। उनकी घटती संख्या आंशिक रूप से एक कहानी बताती है कि कैसे रूढ़ीवादी धार्मिक नियम आधुनिक मूल्यों के शुरुआती और तेजी से आलिंगन के साथ टकरा गए हैं। भारत की विशाल आबादी में हमेशा एक छोटी सी गिरावट होती गई। पारसी समुदाय जल्दी से ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अनुकूल हो गया। इसके व्यापारी वर्ग ने भारत के विविध समुदायों के साथ संबंध बनाए। स्वतंत्रता के बाद उन्होंने विज्ञान, उद्योग और व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं।

टाटा परिवार में पारसियों का मान बढ़ाया

पारसी ने किफायती आवास परियोजनाओं और छात्रवृत्तियों पर भरोसा किया और टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान या टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज और नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों को आगे बढ़ाया। प्रमुख पारसियों में विशाल टाटा समूह के संस्थापक जेएन टाटा के साथ ही भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती सदस्य और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक बार प्रमुख राजनीतिक दल शामिल हैं। भारत के बाहर सबसे प्रसिद्ध पारसी रानी गायक फ्रेडी मर्करी हो सकते हैं, जिनका जन्म फारुख बुलसारा से हुआ था।

जमशेदपुर स्थित पारसियों का फायर टेंपल।

पारसियों की संख्या में तेजी से हो रही गिरावट

1941 में समुदाय की जनसंख्या कुल 1,14,000 थी, अब एक अनुमान के अनुसार 50,000 के आसपास है। यह गिरावट इतनी तेज है कि भारत के कुछ राज्यों में अधिक बच्चों को हतोत्साहित करने के उपायों पर विचार करता है। सरकार ने पारसी जोड़ों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया है, जाहिर तौर पर बहुत कम प्रभाव के लिए।

साल भर में 750 की मौतें होती हैं, जन्म लेते हैं महज 150

मुंबई में एक पारसी व्यवसाय में चलें, जहां भारत के पारसियों का सबसे बड़ा केंद्र है, और आप शायद ही 50 से कम उम्र के किसी व्यक्ति को देखेंगे। पारसी रेस्तरां में एक वरिष्ठ नागरिक क्लब का अनुभव होता है। आमतौर पर मुंबई में इस समुदाय में एक वर्ष में लगभग 750 मौतें होती हैं और केवल लगभग 150 जन्म होते हैं। सूरत में एक और शहर जहां पारसियों ने नाम कमाया, पिछले तीन वर्षों में मौतें लगभग तीन गुना हो गई हैं, जबकि जन्म कुछ ही रह गए हैं।

पारसियाना पत्रिका के संपादक जहांगीर पटेल कहते हैं कि जब आपकी संख्या गिरती है, तो आपको उतने ही लोग कहां मिलेंगे जो अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। निरंतरता का सवाल पारसी समुदाय के सबसे प्रसिद्ध नाम पर भी लटका हुआ है: टाटा परिवार, जो दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक साम्राज्यों में से एक को चलाता है।

रतन टाटा के बाद कौन

टाटा साम्राज्य के शीर्ष पर बैठे व्यक्ति रतन टाटा 83 वर्ष के हैं। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने शादी नहीं की, लिहाजा उनके बच्चे भी नहीं हैं। ऐसे में यह सवाल भी लाजिमी है कि उनके बाद कौन संभालेगा साम्राज्य। टाटा ने मुंबई में अपने सीफ्रंट होम में एक साक्षात्कार में कहा, "किसी ने चुपचाप देखा है, वह एक ऐसे समुदाय का ह्रास है जो अपनी उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। वह अपने कुत्तों टीटो और टैंगो के साथ रहते हैं।

रूढ़ीवादी परंपरा को ठहराया जाता जिम्मेदार

टाटा ने बॉम्बे पारसी पंचायत जैसे संस्थानों पर रूढ़ीवाद के प्रभाव को दोषी ठहराया, वह निकाय जो समुदाय के मामलों के साथ-साथ हजारों अपार्टमेंट और पारसी ट्रस्टों के स्वामित्व वाली अन्य संपत्तियों का प्रबंधन करता है। वे कड़ाई से परिभाषित करते हैं कि पारसी के रूप में कौन गिना जाता है, जिनके पास पारसी पिता हैं।

बाहरी महिलाओं को जल्दी नहीं अपनाते

समुदाय के नेताओं का अनुमान है कि 40 प्रतिशत पारसी विवाह बाहरी लोगों के साथ होते हैं, लेकिन जिन महिलाओं ने इसे चुना है उन्हें अक्सर बहिष्कृत कर दिया जाता है। समुदाय के कुछ हिस्सों में वे किफायती पारसी आवास में रहने का अधिकार खो देते हैं, मुंबई में एक बड़ा फायदा, जहां संपत्ति की कीमतें बढ़ती रहती हैं। पारसी नेताओं को डर है कि पारसी संस्कृति को कमजोर करने वाले उन लाभों का लाभ उठाने के लिए बाहरी लोग समुदाय में अपना काम करेंगे।

अब भी परंपरा बदलनी चाहिए

टाटा परिवार ने इतिहास बनाया। 1908 में समुदाय के बुजुर्ग टाटा के दादा को अदालत में ले गए ताकि उनकी फ्रांसीसी पत्नी को पारसी के रूप में पहचाने जाने से रोका जा सके, ऐसी घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू की जिसने मिसाल कायम की। रतन टाटा कहते हैं कि हम एक दौड़ के रूप में सिकुड़ रहे हैं। इसके लिए कोई और नहीं, खुद जिम्मेदार हैं।

 

 नियमों में ढील दिए जाने की जरूरत

बॉम्बे पारसी पंचायत के अध्यक्ष अरमैती आर. तिरंडाज़ ने कहा कि महायाजक यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि परिवर्तन हमारे विश्वास की धार्मिक प्रथाओं को मिटा न दें। उन्होंने कहा कि नियमों में ढील दी जानी चाहिए। केवल उन लोगों द्वारा बनाया गया था जो उस धर्म के प्रति वफादार या गर्व नहीं करते हैं, या फिर इसके उपदेशों में कमी महसूस करते हैं। मुझे लगता है कि अगर आप अनुरूप' नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम अपनी संवेदनशीलता के अनुरूप इसे विकृत करने की कोशिश न करें। घटते कारकों के रूप में कुछ पंचायत नेता पश्चिम की ओर पलायन और युवाओं की बढ़ती संख्या के अविवाहित रहने की ओर इशारा करते हैं।

दुविधा की स्थिति में ज्यादातर पारसी रहते अविवाहित

मुंबई की एक पारसी लेखिका कानाज़ जुसावाला ने कहा कि पेशेवर और स्वतंत्र पारसी महिलाओं के लिए, अविवाहित रहना एक दुविधा से पैदा होता है। समुदाय के भीतर भागीदारों की सीमित पसंद, और निराशा जो बाहर शादी करने से आती है। व्यक्तिगत रूप से, मैंने अकेले रहने का विकल्प चुना है क्योंकि पूल छोटा है और एक साथी को मुश्किल लग रहा है।

शादी करने वालों के लिए राष्ट्रीय सरकार ने माता-पिता की देखभाल की लागत की भरपाई के लिए बड़े रिश्तेदारों के लिए सहायता और वजीफे की पेशकश की है। पारसियों को आठ साल से कम उम्र के प्रति बच्चे के बारे में 50 डॉलर प्रतिमाह और 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रति माता-पिता को 50 डॉलर प्राप्त हो सकते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस कार्यक्रम ने अपने आठ वर्षों में 330 बच्चों के जन्म का समर्थन करते हुए मुश्किल से सेंध लगाई है।

जीवनशैली से समझौता नहीं करना चाहते

पत्रकार बाना कहती हैं कि पारसी अपने जीवनस्तर और जीवन की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। आपने सुबह छह बजे उपनगरों से आने वाले किसी पारसी को ट्रेनों के बाहर लटकते हुए नहीं देखा होगा। वे इसके लिए तैयार नहीं हैं। कुछ पारसियों का मानना ​​​​है कि घटती आबादी एक उद्धारकर्ता की उपस्थिति को प्रेरित करेगी।

आस्था के सबसे पुराने और सबसे पवित्र मंदिरों में से एक, उदवाडा के पुजारी दस्तूर ने कहा कि इस तरह के मसीहा के 2000, 2007, 2011 और 2020 में आने की भविष्यवाणी की गई थी। वह जब भी आते हैं, यह हमारे लिए एक खजाना है। दस्तूर, कई समुदाय के नेताओं की तरह मानते हैं कि आबादी ने बिना किसी वापसी के एक बिंदु पार कर लिया है।

उसने अपने साथी महायाजकों का मन बदलना छोड़ दिया है। इसके बजाय, वह मंदिर चलाने पर ध्यान केंद्रित करता है। जब वह एक बच्चा थे, 35 पूर्णकालिक पुजारी उदवाडा में मंदिर की सेवा करते थे। अब सात हैं। दस्तूर की दो बेटियां और एक बेटा हैं, जो मुंबई में 10वीं कक्षा में है और पहले से ही एक पुजारी है। वह सोचते हैं कि वह किस परंपरा को आगे बढ़ाएगा। वह यहां आकर क्या करेगा। क्योंकि यहां कोई नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी