नरेंद्र मोदी सरकार से कौन कर रहा फेसबुक का भारतीय विकल्प तैयार करने की मांग, जानिए

सनातन संस्था के प्रवक्ता चेतन राजहंस ने कहा कि फेसबुक ने सनातन संस्था सनातन प्रभात सनातन शॉप जैसे अनेक फेसबुक पृष्ठ बंद किए हैं। कोई भी ठोस कारण न होते हुए चयनित पृष्ठ बंद किए जाते हैं तो फेसबुक पर सरकार प्रतिबंध लगाए।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:34 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:34 AM (IST)
नरेंद्र मोदी सरकार से कौन कर रहा फेसबुक का भारतीय विकल्प तैयार करने की मांग, जानिए
फेसबुक का भारतीय विकल्प तैयार करने की मांग की जा रही है।

जमशेदपुर, जासं। हिंदू जनजागृृति समिति का कहना है कि इंटरनेट मीडिया चलानेवाले विदेशी प्रतिष्ठानों द्वारा देश के हिंदुत्ववादी संगठनों को प्रताड़ित किया जा रहा है। फेसबुक द्वारा उनके पेज बंद किए जा रहे हैं। ट्विटर ने भी भारत के उपराष्ट्रपति व सरसंघचालक मोहन भागवत के अधिकृत खाते के ‘ब्लूू टिक’ निकाल दिए थे। ‘सुदर्शन न्यूज’ जैसी वाहिनी का भी पृष्ठ बंद किया जाता है। तेलंगाना के भाजपा विधायक टी. राजसिंह ने कहा कि मैं जनप्रतिनिधि हूं, तब भी फेसबुक द्वारा मेरा एकाउंट खोलने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

दूसरी ओर आतंकवाद का समर्थन करनेवाले डॉ. जाकिर नाईक, हिंदुआें को समाप्त करने का वक्तव्य देने वाले अकबरूद्दीन ओवैसी, पाकिस्तान के अनेक आतंकवादी संगठनों के फेसबुक, ट्विटर जैसे इंटरनेट मीडिया पर खाते धड़ल्ले से चल रहे हैं। देश स्वतंत्र हुए अनेक वर्ष हो गए, तब भी हम पर विदेशी लोग इंटरनेट मीडिया के माध्यम से राज कर रहे हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विनती है कि हम कब तक विदेशी ‘फेसबुक’ को हजारों करोड रुपये कमाने देंगे। ‘मेक इन इंडिया’ की पृष्ठभूमि पर भारत सरकार द्वारा फेसबुक जैसी स्वदेशी एप विकसित की जानी चाहिए।

आनलाइन पीटिशन साइन

हिंदू जनजागृृति समिति से जुड़े जमशेदपुर के सुदामा शर्मा ने बताया कि तेलंगाना के भाजपा विधायक ने सोमवार को हुए ऑनलाइन संवाद में अपनी बात रखी। यह कार्यक्रम समिति के नेटवर्क हिंदूजागृति डाट ओआरजी, यूट्यूब और ट्विटर पर 8,684 लोगों ने देखा। इस विषय पर राष्ट्रप्रेमी नागरिकों द्वारा एकजुट होकर ट्विटर पर #Facebook_Suppress_Hindu_Voices नामक चलाए गए ट्रेंड को अत्यंत सकारात्मक प्रतिसाद प्राप्त हुआ। इस ट्रेंड में 72,000 ट्वीट कर नागरिकों ने फेसबुक का निषेध किया। फेसबुक द्वारा लगाए इस अन्यायपूर्ण प्रतिबंध के विरोध में पांच हजार लोगों ने ऑनलाइन पीटिशन साइन किया।

अब फेसबुक पर भारत सरकार लगाए प्रतिबंध

संवाद में सनातन संस्था के प्रवक्ता चेतन राजहंस ने कहा कि, ‘टाइम’ जैसे विदेशी प्रसार माध्यम द्वारा दिए ब्योरे के कारण फेसबुक ने सनातन संस्था, सनातन प्रभात, सनातन शॉप जैसे अनेक फेसबुक पृष्ठ बंद किए हैं। कोई भी ठोस कारण न होते हुए भारतीय संविधान द्वारा दी गई अभिव्यक्ति स्वतंत्रता में हस्तक्षेप कर इस प्रकार चयनित पृष्ठ बंद किए जाते हैं, तो फेसबुक पर सरकार प्रतिबंध लगाए, ऐसी हमारी मांग है।  इस संवाद को संबोधित करते हुए ‘भारत जागृति सोशल नेटवर्किंग ग्लोबल साइट’ के संस्थापक भारत भूषण ने कहा कि केवल हिंदू धर्म का प्रसार करनेवाले पृष्ठों को प्रतिबंधित किया जाता है, दूसरी ओर ईसाईयों की चंगाई सभा के पृष्ठ बिना बाधा के धर्मांतरण का कार्य कर रहे हैंं। ‘हिन्दू जनजागृति समिति’ के महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य संगठक सुनील घनवट ने कहा कि, डेटा चोरी के प्रकरण में अमेरिकी न्यायालय में दंड जमा कर क्षमा मांगनेवालेे फेसबुक के मार्क जुकेरबर्ग प्रथम लस्कर-ए-तैयबा जैसे अनेक आतंकवादी, नक्सलवादियों के चालू फेसबुक खाते क्यों नहीं बंद करता। भारत में पैसे कमाने के लिए आए विदेशी प्रतिष्ठान हमारे विचार-लेखन स्वतंत्रता पर कैसे प्रतिबंध लगा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी