आपके बाल हो रहे सफेद तो तनिक ना घबराएं, इन प्राकृतिक उपचार से हो जाएंगे काले

छोटी उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बाल नहीं दिखे इसके लिए लोग डाई कराने लगते हैं। नतीजा असमय ही पूरे बाल सफेद हो जाते हैं। हम आज ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससेसफेद बाल भी काले होने लगेंगे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 06:00 AM (IST)
आपके बाल हो रहे सफेद तो तनिक ना घबराएं, इन प्राकृतिक उपचार से हो जाएंगे काले
आपके बाल हो रहे सफेद तो तनिक ना घबराएं, इन प्राकृतिक उपचार से हो जाएंगे काले

जमशेदपुर : यदि आपके बाल सफेद होते जा रहे हैं तो घबराने की जरुरत नहीं है। सफेद होते बालों को जड़ से दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय है, जिसे करने पर सफेद होते बालों की समस्या को खत्म कर सकते हैं। यही नहीं इस घरेलू उपाय से आपका बाल काले व बेहद खूबसूरत। आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से ही काला कर सकते हैं।

गलत लाइफस्टाइल के कारण बाल होते हैं सफेद

विशेषज्ञ अन्नु सिन्हा के अनुसार, सफेद होते बालों का सबसे बड़ा कारण है गलत लाइफस्टाइल, हार्मोनल बदलाव, बालों के लिए गलत प्रोडक्ट का प्रयोग करना आदि। इसके साथ ही जिंदगी में तनाव बढ़ने पर सेहत के साथ ही बालों को नुकसान पहुंचाता है। यहां हम कुछ घरेलू व प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं जिससे आ अपना सफेद होते बालों पर काबू पा सकते हैं। यही नहीं सफेद बाल काले होने लगेंगे।

सफेद बालों को काला करने का प्राकृतिक उपाय

चायपत्ती का उपयोग - बालों की सेहत के लिए चापत्ती बेहद लाभदायक है। इसमें भरपूर मात्रा में एटीआक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए एक जरूरी तत्व है। आप सबसे पहले चायपत्ती को पानी में उबालें और ठंडा होने छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ देर तक मसाज करें, करीब एक घंटे के बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद आप दूसरे दिन बालू में शैंपू जरूर करें।

आंवला का उपयोग - आंवला बालों की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। आंवले में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, जिंक और एंटीकॉक्सीडेंट के गुण होते हैं। जो बालों को मजबूती और काला बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए लाभदायक होता है। आंवले का प्रयोग मेहंदी के साथ कर सकते हैं। आप ताजा आंवला का जूस भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। यही नहीं इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

 

मेथी दाने का उपयोग - आंवला के अलावा मेथी भी बालों को प्राकृतिक तरीके से काला कर सकती है। मेथी में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होती है, जो बालों को काला बनाए रखने में सहयोग करती है। मेथी के दाने का उपयोग करने के लिए दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इसे पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं। यदि आप चाहें तो इसे नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर भी बालों में हेयर पैक की तरह उपयोग कर सकते हैं।

 

chat bot
आपका साथी