Tata Motors के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने AGM में क्या कहा, यहां पढ़िए पूरा वक्तव्य

मुंबई में आयोजित टाटा मोटर्स के एजीएम में एन चंद्रशेखरन ने कहा “महामारी के कारण उत्पादन आपूर्ति श्रृंखला और खुदरा नेटवर्क में व्यवधान के साथ-साथ उपभोक्ता मांग में कमी आई।” टाटा मोटर्स के लिए पिछला वित्त वर्ष एक “कठिन वर्ष” था।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:06 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:07 AM (IST)
Tata Motors के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने AGM में क्या कहा, यहां पढ़िए पूरा वक्तव्य
एजीएम में Tata Motors के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने क्या कहा

जमशेदपुर। टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को दिए अपने भाषण में कोविड-19 महामारी की शुरुआत के कारण कंपनी के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला। चंद्रशेखरन ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में कुल उद्योग की मात्रा में 6.1% की गिरावट देखी गई, लेकिन टाटा मोटर्स का घरेलू कारोबार दो प्रतिशत और राजस्व में सात प्रतिशत की वृद्धि पाने में सफल रहा।

टाटा मोटर्स एजीएम में एन चंद्रशेखरन के संबोधन का पूरा पाठ पढ़ें:

प्रिय शेयरधारकों,

आपकी कंपनी की 76वीं वार्षिक आम बैठक में आपसे बात करना मेरे लिए खुशी और सौभाग्य की बात है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मुझे आशा है कि आप सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में हैं। मैं इस अवसर पर बीते वर्ष के बारे में अपने विचार साझा करना चाहता हूं, आपकी कंपनी के लिए दृष्टिकोण और हमारे आगे के मार्ग पर एक अपडेट जो मैंने पिछले साल आपके साथ साझा किया था।

वित्तीय वर्ष 20-21 अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण रहा है, जिसमें कोविड -19 दुनिया भर में अभूतपूर्व पैमाने और प्रभाव का संकट पैदा कर रहा है। महामारी की तीव्रता और तीव्रता के साथ-साथ इसकी कई लहरों ने स्वास्थ्य प्रणालियों, जीवन और आजीविका को प्रभावित किया।

हमारी कंपनी टाटा मोटर्स के लिए भी यह बहुत मुश्किल साल था। हमारा तत्काल ध्यान अपने कर्मचारियों और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों की सुरक्षा और भलाई पर था। हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद हमने इस लड़ाई में 91 लोगों को खो दिया है। उनके परिवारों और प्रियजनों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना।

महामारी के परिणामस्वरूप उत्पादन, सप्लाई चेन और रिटेल नेटवर्क में व्यवधान के साथ-साथ उपभोक्ता मांग में कमी आई। इस संकट से निपटने के लिए, हमने एक व्यापक बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान बनाई है। काम करने के हमारे चुस्त और पारिस्थितिकी तंत्र केंद्रित तरीकों ने हमें लॉकडाउन के शुरुआती झटके को सहने में मदद की और जैसे ही मांग वापस आने लगी, हमने तेजी से क्षमताओं को बढ़ाया ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़े जिससे साल का अंत में इसका असर देखने को मिला।

व्यवसाय ने अपने EBIT मार्जिन को 260bps से बढ़ाकर 6471Cr और ऑटो फ्री कैश फ्लो रुपये में सुधार किया। 5317 करोड़ वॉल्यूम में 10.3% की गिरावट के बावजूद 903K यूनिट और राजस्व 4% घटकर 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गया।

भारत में बिजनेस  

जबकि समग्र उद्योग की मात्रा में 6.1% की गिरावट आई, हमारे घरेलू व्यापार में मात्रा में 2% की वृद्धि हुई, राजस्व में 7% की वृद्धि हुई, और EBIT मार्जिन में 370bps का सुधार हुआ।

यात्री वाहन

पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट भारतीय बाजार में स्टार परफॉर्मर था। सार्वजनिक परिवहन पर पर्सनल मोबिलिटी में बदलाव और कारों और एसयूवी की हमारी 'न्यू फॉरएवर' रेंज के लिए बढ़ती प्राथमिकता के कारण, पैसेंजर व्हीकल व्यवसाय ने आठ वर्षों में अपनी अब तक की सबसे अधिक वार्षिक बिक्री दर्ज की। टाटा मोटर्स अपनी बाजार हिस्सेदारी को 8.2% तक बढ़ा दिया और अब दोहरे अंकों को छू रहा है। एक नए अवतार में 'अल्ट्रोज़ आई-टर्बो' और प्रतिष्ठित 'सफारी' के लॉन्च को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों के अनुभव को आगे बढ़ाते हुए फ्रंट-एंड बिक्री और डीलरशिप को फिर से जीवंत करने के लिए "रीइमेजिन पीवी" रणनीति ने भी उत्कृष्ट परिणाम दिए हैं।

पैसेंजर व्हीकल के भीतर, इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रदर्शन विशेष रूप से उल्लेखनीय है। हमने पिछले साल लांच होने के बाद से 4000 से अधिक नेक्सॉन ईवी इकाइयों की बिक्री की। EV की पैठ अब हमारे कुल PV वॉल्यूम का दोगुना होकर 2% हो गई है। कुल मिलाकर पीवी वॉल्यूम में 69% की मजबूत वृद्धि हुई, यहां तक ​​​​कि समग्र उद्योग की मात्रा में 2% की कमी आई, जबकि उस ईवी वॉल्यूम में 218% की वृद्धि हुई।

व्यावसायिक वाहन

व्यावसायिक वाहन की बिक्री आर्थिक विकास को दर्शाती है और समग्र आर्थिक गतिविधि में कमी के परिणामस्वरूप इस वर्ष व्यावसायिक वाहन वॉल्यूम में 23.4% की गिरावट आई है। एक कठिन मांग परिदृश्य के बीच, टाटा मोटर के व्यावसायिक वाहन व्यवसाय ने उपभोक्ता भावना में सुधार, ई-कॉमर्स में उछाल, माल ढुलाई दरों में मजबूती और उच्च बुनियादी ढांचे की मांग के कारण तिमाही वृद्धि पर क्रमिक तिमाही पोस्ट की।

हमने एम एंड एचसीवी में अपनी बाजार हिस्सेदारी 58.1% (+410 बीपीएस बनाम वित्त वर्ष 18), आईएलसीवी 45.9% (+ 90 बीपीएस बनाम वित्त वर्ष 18) में सुधार किया है। निराशाजनक रूप से, हमारे एससीवी बाजार में हिस्सेदारी 37.5% थी, जो कि वित्त वर्ष 18 के मुकाबले 250 बीपीएस की गिरावट थी। कंपनी इस सेगमेंट में भी जीतने के लिए प्रतिबद्ध है और एक समृद्ध उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ और ग्राहकों के साथ बेहतर जुड़ाव चलाकर ठोस कार्रवाई कर रही है।

महामारी के बावजूद टाटा मोटर्स फाइनेंस के कारोबार ने भी मजबूत प्रदर्शन किया। प्रबंधन के तहत संपत्ति 5928 करोड़ रुपये बढ़कर 42,810 करोड़ रुपये हो गई और इसने 266 करोड़ रुपये का पीबीटी और 9.2% का कर पूर्व आरओई दिया।

मैं इस अवसर पर श्री गुएंटर बुस्चेक को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने कंपनी में अपने योगदान के लिए पिछले 5 वर्षों में भारतीय व्यापार का नेतृत्व किया।

जगुआर लैंडरोवर

जगुआर लैंडरोवर ने भी वर्ष के दौरान एक लचीला प्रदर्शन दिया। वर्ष के लिए खुदरा बिक्री में 14% की गिरावट आई, जिसमें चीन 23% की मजबूत वृद्धि के साथ अपवाद था। ऑल न्यू लैंडरोवर डिफेंडर पूरे वर्ष के लिए एक मजबूत 45.2 हजार इकाइयों को देखने के साथ-साथ 2021 वर्ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर जीतने वाला एक असाधारण प्रदर्शन था। राजस्व में 14% की गिरावट के बावजूद £19.7B, व्यवसाय ने अपने EBIT मार्जिन में 250bps से 2.6% तक सुधार किया और £185m का सकारात्मक मुक्त नकदी प्रवाह उत्पन्न किया।

जगुआर लैंडरोवर ने अब विद्युतीकृत लक्जरी वाहनों, स्थिरता, विनिर्माण दक्षता और नई ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों में कंपनी को विश्व में अग्रणी बनाने के लिए अपनी रीइमेजिन रणनीति का अनावरण किया है।

आउटलुक

जैसा कि महामारी का प्रभाव विश्व स्तर पर अधिक लोगों के टीकाकरण के साथ कम होता है, हम उम्मीद करते हैं कि उपभोक्ता की प्राथमिकताएं व्यक्तिगत गतिशीलता की ओर बढ़ने के साथ मजबूत बनी रहेंगी। हालाँकि, भारत में COVID-19 लॉकडाउन से व्यवधान और विश्व स्तर पर ऑटो उद्योग के लिए दुनिया भर में सेमी-कंडक्टर की कमी के कारण आपूर्ति की स्थिति पर अगले कुछ महीनों तक प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिसके माध्यम से काम करने में समय लगेगा। यह उत्पादन की मात्रा, बिक्री, नकदी प्रवाह और मार्जिन को प्रभावित करेगा।

हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा, भले ही व्यापक अंतर्निहित संरचनात्मक क्षमता के मुद्दे अगले 12-19 महीनों में ऑनलाइन आने वाली नई क्षमताओं के साथ हल हो जाएं। इसलिए कुछ स्तर की कमी वर्ष के अंत तक और उसके बाद भी जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी