Milk Boiling Trick: दूध को बार-बार उबालने से क्या होता है नुकसान, जानिए

Milk Boiling trick कई लोग दूध उबालते समय कई तरह की गलतियां करते हैंं। लोगों की इस गलती की वजह से दूध का भरपूर फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है। कई महिलाएं दूध को गाढ़ा करने के चक्कर में उसे काफी देर तक उबालती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 01:36 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 01:36 PM (IST)
Milk Boiling Trick: दूध को बार-बार उबालने से क्या होता है नुकसान, जानिए
दूध को उबालने का सही तरीका। आपको जानना चाहिए।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। अक्सर लोग दूध उबालते वक्त कई गलतियां करते हैं, कुछ लोग काफी देर तक दूध उबालते हैं तो कुछ बार-बार गर्म करने की गलती करते हैं। इससे दूध का पोषण तत्व कम हो जाते हैं। स्वास्थ्य के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। दूध में भरपूर कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिंस व कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है।

दूध पीने से शरीर ताकतवर बनता है, लेकिन कई लोग दूध उबालते समय कई तरह की गलतियां करते हैंं। लोगों की इस गलती की वजह से दूध का भरपूर फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है। कई महिलाएं दूध को गाढ़ा करने के चक्कर में उसे काफी देर तक उबालती है। वहीं कुछ महिलाएं बार-बार दूध को उबालने की गलती है। वहीं कुछ लोग दूध में मोटी मलाई पाने के लिए ज्यादा देर तक दूध को उबालते हैं। ऐसे में दूध को उबालने का इसमें कोई तरीका ठीक नहीं है।

दूध को उबालने का सही तरीका

- दूध को उबालने का सही तरीका यह है कि दूध को आंच पर रखने के बाद उसे लगातार किसी चम्मच या कलछी से हिलाते रहें।

- जब दूध में एक उलाब आ जाए तो इसके बाद गैस को बंद कर दें

- जब दूध में एक उबाल आ जाए तो इसके बाद गैस को बंद कर दें

- एक बार उबालने के बाद को दूध को बार-बार उलाबने की गलती न करे

- दूध को जितनी बार उलालेंगे उसके पोषक तत्व नष्ट होते जाएंगे

- कोशिश करें कि दूध को एक बार ही उबालें, अगर लग रहा है कि दूध खराब हो जाएगा तो एक बार और उबाल सकते हैं।

दूध पीते वक्त इन बातों का रखें ध्यान खाना खाने के बाद दूध पीते हैं तो आधा पेट की खाना खाएं नहीं तो आपको पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। बैगन व प्याज वाले खाने के साथ दूध नहीं पिए, इससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा होता है। फिश या नॉनवेज के साथ कभी दूध नहीं पिएं, इससे त्वचा पर सफेद धब्बे हो सकता है। भोजन के तुरंत बाद दूध न पीएं, इससे पेट में भारीपन व पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है।

chat bot
आपका साथी