Weight Loss Tips : वजन कम करना है तो इस तरह करें मेथी व अजवाइन का उपयोग

Weight Loss Tips जंक फूड का अत्यधिक सेवन के कारण आज मोटापा महामारी का रूप लेता जा रहा है। दस में से आठ व्यक्ति ओवरवेट होते हैं। लेकिन इसे घरेलू उपाय से नियंत्रित किया जा सकता है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:45 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:45 AM (IST)
Weight Loss Tips : वजन कम करना है तो इस तरह करें मेथी व अजवाइन का उपयोग
Weight Loss Tips : वजन कम करना है तो इस तरह करें मेथी व अजवाइन का उपयोग

जमशेदपुर : वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि हम डाइट में क्या लेते हैं। बहुत लोगों को पता नहीं है कि किचन में कई ऐसे मसालें होते हैं जो हमारे घर में रहते हुए वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में हम घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। जमशेदपुर स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा का कहना है कि किचन में मौजूद खाद्य पदार्थों का नियमित इस्तेमाल कर अब मोटापा को कम कर सकते हैं। 

नींबू व शहद : नींबू और शहद रसोई में पाए जाने वाली दो आम चीजे हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हम एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालेंगे और उसके ऊपर से दो चम्मच शहद मिलाएंगे। इसे खाली पेट रोजाना पिएं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है।

और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये दोनों ही शरीर की अतिरिक्त चर्बी को हटाने में मदद करते हैें। वहीं अगर हमइसकाक रोजाना सेवन करते हैं तो इसका असर कुछ ही हप्तों में दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

मेथी, अजवाइन और जीरा: मेथी के बीज, अजवाइन व काला जीरा सभी मसालों को एक साथ भूनकर इसका पाउडर बना लेंगे। उस पाउडर को हर दिन एक गिलास पानी में मिलाकर पिए। मेथी के बीज फैट कम करने व शरीर के मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं। वहीं अजवाइन भी वजन घटाने में मदद करती है। वहीं पेट के चारों ओर जमा हुए फैट को कम करता है और इसके साथ वजन घटाने में सहायता करता है। इसलिए अगर हम अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हम इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं।

कच्चा लहसुन: कच्चे लहसुन को चबाएं, ऐसा करने के बाद अपने दांतों को अच्छ तरह साफ करना है। इसके लिए रोजाना सुबह लहसुन की दो कली को चबाना है। ऐसा करने से हम अपना वजन कम कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी