कितनी लंबाई पर कितना होना चाहिए वजन, हाइट के अनुसार करें वजन का मेंटेन

आज मोटापा वैश्विक महामारी बन चुकी है। अगर शरीर की लंबाई के अनुसार वजन ज्यादा है तो फिर कई रोग आपको परेशान करने लगेंगे। आइए आज हम यही जानते हैं कि शरीर की लंबाई के अनुपात में कितना वजन होना चाहिए।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:03 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:20 AM (IST)
कितनी लंबाई पर कितना होना चाहिए वजन, हाइट के अनुसार करें वजन का मेंटेन
कितनी लंबाई पर कितना होना चाहिए वजन, हाइट के अनुसार करें वजन का मेंटेन

जमशेदपुर : कितनी लंबाई पर कितना वजन होना चाहिए यह जानना आवश्यक है। हरेक व्यक्ति को अपनी हाइट के अनुसार वजन का मेंटेन करना चाहिए। अगर हम ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कई रोगों को आमंत्रण दे रहे हैं। कई लोगों को ये पता नहीं होता है कि उनकी हाइट के हिसाब से कितना वजन होना चाहिए। लंबाई व वजन के सही अनुपात जानें, फिर अपनी हाइट के अनुसार अपना वजन सीमित करें।

मोटापा बना महामारी

 

आजकल लोग मोटापे से सबसे ज्यादा पेरशान हैं। व्यस्त जीवनशैली में स्वस्थ रहना काफी मुश्किल हो गया है। इसके लिए हमें सही डायट और नियमित रूप से व्यायाम करनी चाहिए। सीटिंग जॉब और जंक फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। वहीं कुछ लोगों का वजन काफी कम होने लगता है। ऐसे में उन्हें ये जानना जरुरी है कि एक स्वस्थ व्यक्ति का वजन, उम्र व कद किस हिसाब से कितना होना चाहिए। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ये पता नहीं होता है कि उनका वजन कितना होना चाहिए। आज हम यही जानकारी आपको देने जा रहे हैं, हाइट के अनुपात में कितना वजन होना चाहिए।

लंबाई और वजन का अनुपात

अगर हमारी लंबाई चार फीट 10 इंज है तो हमारा सामान्य वजन 41 से 52 किलोग्राम होना चाहिए। अगर इससे ज्यादा वजन है तो यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर हमारी लंबाई पांच फीट है तो हमारा सामान्य वजन 44 से 55.7 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। अगर हमारी लंबाई पांच फीट दो इंच है तो हमारा वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। अगर हमारी लंबाई पांच फीट चार इंच है तो हमारा वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। वहीं पांच फीट छह इंच लंब शख्स का वजन 53 से 67 किलोग्राम तक होना चाहिए। अगर हमारी लंबाई पांच फीट आठ इंच है तो हमारा सामान्य वजन 56 से 71 किलोग्राम तक होना चाहिए। जिसकी लंबाई पांच फीट दस इंच है उसका वजन 59 से 75 किलोग्राम तक होना चाहिए। अगर हमारी हाइट छह फीट है तो हमारा सामान्य वजन 63 से 80 किलो के बीच होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी