मौसम की सटीक जानकारी के लिए स्थापित किया गया स्वचालित केंद्र

जमशेदपुर के बोड़ाम प्रखंड के कुइयानी गांव में नाबार्ड ने 5000 से अधिक किसान परिवार के लिए आधुनिक मौसम केंद्र स्थापित किया है। लगभग पांच लाख रुपये की लागत से युक्टिक्स टेक्नोलॉजी की इस मशीन के माध्यम से एक हजार किसानों के मोबाइल फोन पर हर आधे घंटे में मौसम की पूर्व सूचना मिलने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:00 AM (IST)
मौसम की सटीक जानकारी के लिए स्थापित किया गया स्वचालित केंद्र
मौसम की सटीक जानकारी के लिए स्थापित किया गया स्वचालित केंद्र

जासं, जमशेदपुर : जमशेदपुर के बोड़ाम प्रखंड के कुइयानी गांव में नाबार्ड ने 5000 से अधिक किसान परिवार के लिए आधुनिक मौसम केंद्र स्थापित किया है। लगभग पांच लाख रुपये की लागत से युक्टिक्स टेक्नोलॉजी की इस मशीन के माध्यम से एक हजार किसानों के मोबाइल फोन पर हर आधे घंटे में मौसम की पूर्व सूचना मिलने लगी है।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सिद्धार्थ शंकर ने बताया कि अब किसानों को मौसम की जानकारी के लिए टीवी, रेडियो पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि मशीन के माध्यम से किसानों के पास मौसम से संबंधित डाटा जैसे ठंड, गर्मी व बरसात, हवा की गति आदि की जानकारी मोबाइल पर मिलनी शुरू हो गई है।

--------

कुइयानी समेत 11 गांवों के किसानों को मिल रही मौसम की सूचना

कुइयानी जल छाजन परियोजना के तहत स्थापित किए गए मौसम केंद्र से 11 गांवों के किसान के मोबाइल पर मौसम की पूर्वानुमान की सूचना आनी शुरू हो गई। इसमें कुईयानी, बाघरा, पहाड़पुर, धोबनी, मुचीडीह, बोड़ाम, चुनीडीह, रिचाडीह, कोइरा, सोमडीह, जिलिगडुंगरी आदि गांव शामिल हैं।

----

गांव में मौसम केंद्र स्थापित हो गया है। इससे किसानों का जीवन ही बदल गया है। अब हवा की गति, किस दिशा से हवा बहेगी, ठंड से लेकर बरसात के बारे में जानकारी मिलने लगेगी।

- मोहन लाल सिंह सरदार, कुइयानी

----

मौसम केंद्र से अब मोबाइल पर सूचना आने लगी है। इससे अब फसल की रक्षा हो सकेगी। यही नहीं खेत खलिहान में रखी फसल को समय रहते बर्बाद होने से बचाया जा सकेगा।

- माधवचंद्र महतो, कुइयानी

chat bot
आपका साथी