Jharkhand News: उपराष्ट्रपति ने राजयोगिनी दादी जानकी की स्मृति में जारी किया डाक टिकट, जमशेदपुर की ब्रह्माकुमारीज में हर्ष

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को नई दिल्ली में ब्रह्मकुमारी राजयोगिनी दादी जानकी की स्मृति में डाक टिकट जारी किया जिससे जमशेदपुर स्थित ब्रह्मकुमारीज में हर्ष का माहौल है। जमशेदपुर केंद्र की प्रभारी अंजू बहन ने बताया कि इस आयोजन से देश-विदेश में ब्रह्माकुमारीज का मान बढ़ा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:08 PM (IST)
Jharkhand News: उपराष्ट्रपति ने राजयोगिनी दादी जानकी की स्मृति में जारी किया डाक टिकट, जमशेदपुर की ब्रह्माकुमारीज में हर्ष
उपराष्ट्रपति ने महिला नेतृत्व वाली संस्था होने के लिए ब्रह्मकुमारियों की प्रशंसा की।

जमशेदपुर, जासं। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को नई दिल्ली में ब्रह्मकुमारी राजयोगिनी दादी जानकी की स्मृति में डाक टिकट जारी किया, जिससे जमशेदपुर स्थित ब्रह्मकुमारीज में हर्ष का माहौल है। जमशेदपुर केंद्र की प्रभारी अंजू बहन ने बताया कि इस आयोजन से देश-विदेश में ब्रह्माकुमारीज का मान बढ़ा है।

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने महिला नेतृत्व वाली संस्था होने के लिए ब्रह्मकुमारियों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह विश्वव्यापी आंदोलन महिलाओं के सशक्तीकरण और स्वतंत्रता का एक अनुकरणीय चैंपियन रहा है, इस तथ्य को प्रदर्शित करता है कि आध्यात्मिक उपलब्धि लिंग आधारित भेद को पार करती है। गार्गी और मैत्रेयी  वैदिक काल की दो प्रसिद्ध महिला विद्वानों का उल्लेख करते हुए नायडू ने कहा कि भारत में हर क्षेत्र में महिला नेताओं का एक समृद्ध इतिहास रहा है। यह उल्लेख करते हुए कि दिव्य स्त्री को प्राचीन भारत में 'शक्ति' के रूप में पूजा जाता था, उन्होंने समाज में महिलाओं के खिलाफ व्यापक भेदभाव में परिलक्षित मूल्यों में गिरावट को उलटने के लिए कहा।

समकालीन समय के अग्रणी आध्यात्मिक नेताओं में से एक बताया

2019 में ब्रह्म कुमारियों के शांतिवन परिसर में दादी जानकी के साथ उनकी मुलाकात को याद करते हुए, उपराष्ट्रपति ने उन्हें समकालीन समय के अग्रणी आध्यात्मिक नेताओं में से एक बताया। दादी को शांत और रचना का अवतार कहते हुए, उन्होंने कहा कि बहुत अंत तक, उन्होंने हमेशा अभ्यास किया कि वह क्या उपदेश देती हैं। उन्होंने कहा, 'दुनिया भर में फैले ब्रह्म कुमारियां दादीजी के जीवन के मूल्यों और सिद्धांतों का एक जीवंत उदाहरण हैं'। लोगों को दादाजी के जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह करते हुए जो ईश्वर के प्रति समर्पित थे और मानवता की निस्वार्थ सेवा के लिए थे, उपराष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया को उनके जैसे और अधिक स्वस्थ आवाजों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 'उनकी शिक्षाएं राजयोग पर केंद्रित हैं, उनकी दयालुता, 'सिला' और सादगी के गुण वास्तव में सभी के अनुकरण के योग्य हैं।' समान अवसर और दूसरों के साथ पूर्ण सद्भाव में रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि 'साझा और देखभाल' और 'वसुधैव कुटुम्बकम' के भारतीय सभ्यतागत मूल्य स्थायी विश्व शांति के मार्ग हैं।

आध्यात्मिकता सभी धर्मों का आधार

यह कहते हुए कि आध्यात्मिकता सभी धर्मों का आधार है, श्री नायडू ने कहा कि केवल आध्यात्मिक ज्ञान ही विश्व में सच्ची शांति, एकता और सद्भाव सुनिश्चित कर सकता है। यह देखते हुए कि आज की व्यक्तिवादी जीवन शैली ने किसी के सामाजिक या प्राकृतिक वातावरण के साथ संघर्ष की संभावना को बढ़ा दिया है, उपराष्ट्रपति ने कहा कि आध्यात्मिकता व्यक्ति को अपने सामाजिक और प्राकृतिक वातावरण के साथ एकजुट करती है। जब ऐसा सामंजस्य होता है, तो समाज और विश्व में सकारात्मक योगदान दे सकता है। नायडू ने संतोष व्यक्त किया कि ब्रह्मकुमारीज जैसे संगठन आसान और सरल भाषा में अपनी शंकाओं-सवालों को दूर करके लोगों की मदद कर रहे हैं, जिससे उनके जीवन में शांति और सद्भाव आए।दूसरों की सेवा करने में आनंद लेने के लिए दादी जानकी के दर्शन का पालन करने के लिए नायडू ने सभी से आग्रह किया कि इस चल रहे कोविद -19 महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद करें और उनका समर्थन करें। उन्होंने कहा कि यह एक श्रद्धांजलि है कि सरकार एक असाधारण आध्यात्मिक शिक्षक की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक डाक टिकट जारी कर रही है।

chat bot
आपका साथी