वीर कुंवर सिंह की परपोती जमशेदपुर में उतार रही पीएम मोदी के क्षेत्र का यह मॉडल

भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के हीरो रहे वीर कुंवर सिंह की परपोती रेणु सिंह जमशेदपुर के पारडीह स्थित माधवबाग कालोनी में रहती है। वह अपने अनूठी पहल से चर्चा में बनी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर वह जमशेदपुर में नेकी की दीवार संचालित कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 02:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 02:59 PM (IST)
वीर कुंवर सिंह की परपोती जमशेदपुर में उतार रही पीएम मोदी के क्षेत्र का यह मॉडल
नेकी की दीवार के साथ माधवबाग कॉलोनी की रहने वाली रेणु सिंह

अमित तिवारी, जमशेदपुर : भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के हीरो रहे वीर कुंवर सिंह की परपोती रेणु सिंह जमशेदपुर के पारडीह स्थित माधवबाग कालोनी में रहती है। वह अपने अनूठी पहल से इन दिनों चर्चा में बनी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी से प्रेरित होकर वह जमशेदपुर में नेकी की दीवार संचालित कर रही है। यहां गरीब लोगों को खाना से लेकर दवा, कपड़ा सहित अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। सबसे बड़ी खासियत है कि यह पूरी तरह से लोगों की मदद से चलता है। इसे संचालित करने में पूरे शहर का सहयोग मिलता है। रेणु सिंह बीते चार साल से इस नेकी की दीवार को चला रही है। इसे एक मार्च 2021 को चार साल पूरा हो गया है। रेणु सिंह कहती है कि वर्ष 2016 में वह वाराणसी घूमने के लिए गई थी। तभी नेकी की दीवार का मॉडल उनके दिल को छू गया। इसके बाद वहां से आकर एक मार्च 2017 में इसकी शुरूआत की। बीते सोमवार को इस नेकी की दीवार का चार साल पूरा हो गया है। अब पांचवें साल में प्रवेश कर गया है।

----------------------------------   

शहरभर से मिल रही मदद

रेणु सिंह कहती हैं कि टाटा की नगरी में मददगारों की कमी नहीं है। नेकी की दीवार को संचालित करना किसी एक व्यक्ति की बस की बात नहीं है। यहां टेल्को, बिष्टुपुर, आजादबस्ती, भालुबासा, भुइयांडीह सहित अन्य क्षेत्र से भी लोग कपड़ा, खाद्य-समाग्री, दवा सहित अन्य सामान रख जाते हैं। इसके बाद उसे जरूरतमंदों के बीच बांटी जाती है। वहीं, स्कूली बच्चे भी सामग्री देने के लिए पहुंचते हैं। रोजाना लगभग दो से तीन लोग सामग्री लेकर पहुंचते हैं। जब सामग्री अधिक होता तो शिविर लगाकर भी जरूरतमंदों के बीच वितरण किया जाता है।

-----------------------------

रेणु सिंह की पति एयरफोर्स में थे तैनात

रेणु सिंह की पति का नाम विनोद सिंह था। वह एयर फोर्स में तैनात थे। वर्ष 2016 में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था। इसके बाद उनके शव को महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज को सौंप दिया गया। ताकि मेडिकल की पढ़ाई में एमबीबीएस छात्रों को मदद मिल सकें। वहीं उनके नेत्र को आई बैंक को दान किया गया। ताकि दूसरे किसी जरूरतमंदों की रोशनी लौट आए।

----------------

पति-पत्नी ने देहदान का लिया है संकल्प

रेणु सिंह कहती हैं कि निधन से छह माह पूर्व वे दोनों देहदान करने का संकल्प लिए थे। तब उनको नहीं पता था कि इतनी जल्द  मौत हो जाएगी। चूंकि देहदान का संकल्प वे दोनों ले चुके थे। इसे देखते हुए उनके देह को दान कर दिया गया। रेणु सिंह भी अपने देह को दान करने की घोषणा कर चुकी हैं।

----------------------------

देहदान के प्रति लोगों को कर रही जागरूक

रेणु सिंह देहदान के प्रति भी लोगों को जागरूक कर रही है। उनकी पहल से जमशेदपुर में अबतक 20 से अधिक लोग देह दान कर चुके हैं। शव को एमजीएम मेडिकल कॉलेज को सौंप दिया जाता है। वहीं, नेत्र को आई बैंक को दिया जाता है। ताकि दूसरे किसी जरूरतमंदों को मदद मिल सकें।

chat bot
आपका साथी