खाद दुकानों के निरीक्षण में नहीं मिली अद्यतन भंडार पंजी

उपायुक्त सूरज कुमार के निर्देश पर प्रखंड के अनुज्ञप्तिधारी 4 खाद दुकानों का निरीक्षण बुधवार को प्रशासनिक पदाधिकारियों द्वारा किया गया। बीडीओ देवलाल उरांव सीओ जयवंती देवगम प्रभारी कृषि पदाधिकारी देव कुमार ने नयाग्राम केरुकोचा मुड़ाल जबकि प्रखंड कल्याण पदाधिकारी गौरीशंकर साहू ने चाकुलिया के नया बाजार स्थित खाद दुकान की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:00 AM (IST)
खाद दुकानों के निरीक्षण में नहीं मिली अद्यतन भंडार पंजी
खाद दुकानों के निरीक्षण में नहीं मिली अद्यतन भंडार पंजी

संवाद सूत्र, चाकुलिया : उपायुक्त सूरज कुमार के निर्देश पर प्रखंड के अनुज्ञप्तिधारी 4 खाद दुकानों का निरीक्षण बुधवार को प्रशासनिक पदाधिकारियों द्वारा किया गया। बीडीओ देवलाल उरांव, सीओ जयवंती देवगम, प्रभारी कृषि पदाधिकारी देव कुमार ने नयाग्राम, केरुकोचा, मुड़ाल जबकि प्रखंड कल्याण पदाधिकारी गौरीशंकर साहू ने चाकुलिया के नया बाजार स्थित खाद दुकान की जांच की। मुराल स्थित श्री गुरु खाद भंडार की जांच में पाया गया कि दुकान की भंडार पंजी अद्यतन नहीं थी। केरुकोचा स्थित कृषि सेंटर दुकान तो खुली थी पर संचालक दुकान में नहीं था। नयाग्राम स्थित पानी खाद भंडार में पदाधिकारियों ने गोदाम का भौतिक सत्यापन किया लेकिन यहां भी भंडार पंजी अद्यतन नहीं थी। सभी दुकानदारों को भंडार पंजी अपडेट करके दिखाने को कहा गया ताकि स्टॉक की मात्रा के साथ इसका मिलान किया जा सके। चाकुलिया स्थित खाद दुकान दुकानदार के अस्वस्थ होने के कारण बंद थी। जांच के दौरान यह भी पता किया गया कि किसानों को उचित मूल्य पर दुकानदार खाद दे रहे हैं या नहीं। कृषि पदाधिकारी देव कुमार ने बताया कि सरकारी प्रावधान के मुताबिक दुकानदार को यूरिया 266.50 रुपये प्रति 45 किलो, डीएपी 1200 रुपये प्रति 50 किलो तथा एमओपी 875 रुपये प्रति 50 किलो की दर से बेचना है। अगर कोई दुकानदार इससे अधिक कीमत किसानों से वसूलता है तो उस पर कार्रवाई होगी। बीडीओ व सीओ ने की विभिन्न खाद दुकानों की जांच : प्रखंड के सभी लाइसेंसी खाद की दुकानों में बहरागोड़ा प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार साहू एवं अंचलाधिकारी जीतराम मुर्मू ने अलग-अलग टीम बनाकर विभिन्न दुकानों में जांच पड़ताल किया। जिले के उपायुक्त के निर्देशानुसार बुधवार को बहरागोड़ा प्रखंड में विभिन्न बिंदुओं पर खाद दुकानों की जांच की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने किसान बंधु खाद दुकान, कृषि कल्याण खाद दुकान, विकास साहू खाद दुकान निताई खाद दुकान सह अन्य खाद दुकानों में कई बिदुओं पर जांच की। अधिकारियों ने खाद दुकानों में स्टॉक, मानक दर पर खाद की बिक्री और लाइसेंस से संबंधित कागजात की जांच की। जांच के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी द्वारा जिले को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

सूत्रों की मानें तो बहरागोड़ा में कई लाइसेंसधारी खाद दुकानों में बंगाल व ओडिशा से खाद लाकर इस क्षेत्र में खपाया जाता है। यह खाद पूरी तरह नकली बताई जाती है। यूरिया, इफको, डीएपी आदि लोकल मेड खाद पश्चिम बंगाल में डुप्लीकेसी कर ईफको यूरिया व डीएपी के बोरा में भरकर पैकिग कर दी जाती है। उसे बहरागोड़ा लाकर यूरिया व डीएपी की ओरिजिनल रेट पर बिक्री कर मोटी कमाई की जाती है। यह सिलसिला वर्षों से चली आ रही है। दुकानदार अधिकारियों की आंख में धूल झोंक कर इस प्रकार का अवैध कारोबार कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि जब धान रोपनी की सीजन आती है तो किसानों को खाद की आवश्यकता अधिक होती है। उस वक्त खाद की मांग को देखते हुए खाद दुकानदार लाइसेंस की आड़ में बड़े पैमाने पर डुप्लीकेट खाद किसानों के बीच खपाते हैं। किसान भी डुप्लीकेट यूरिया, डीएपी व ईफको खाद की जांच नहीं करते हैं।

chat bot
आपका साथी