Tata Motors : टाटा की ये कार, 1 पैसे में तय करेगी एक किलोमीटर का सफर, ये है जबदस्त फीचर

Tata Motors पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और इसकी कीमत निकट भविष्य में कम होने के कोई आसार नहीं है। आज हम ऐसे एक कार के बारे में आपको बता रहे हैं जिससे आप मात्र एक पैसा में एक किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST)
Tata Motors : टाटा की ये कार, 1 पैसे में तय करेगी एक किलोमीटर का सफर, ये है जबदस्त फीचर
टाटा की ये कार, 1 पैसे में तय करेगी एक किलोमीटर का सफर, ये है जबदस्त फीचर

जमशेदपुर : केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अधिकतर देशों में परंपरागत पेट्रोल व डीजल वर्जन की कार को बंद किया जा रहा है। उसके बदले में इलेक्ट्रिकल व्हीकल को लाया जा रहा है, क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। 

ऐसे में इलेक्ट्रिकल व्हीकल के निर्माण को लेकर कई कंपनियों ने इसके लिए अपनी ओर से पहल भी शुरू कर दी है। ऐसे में हम टाटा मोटर्स की उस कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो मात्र 1 पैसे में एक किलोमीटर का सफर तय करेगी।

टाटा टिगोर है वो शानदार कार

टाटा मोटर्स ने पिछले दिनों ही टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक व्हीकल को बाजार में लांच किया है। जिसकी एक्स शोरूम प्राइज 11.99 लाख रुपये है। जो 12.99 लाख रुपये तक जाती है। इस कार को एक बार चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

पेट्रोल के मुकाबले है जबदस्त बचत

टाटा टिगोर के पेट्रोल वर्जन वाली कार की कीमत 7.82 लाख रुपये है जबकि पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में इसका इलेक्ट्रिक वर्जन को एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक के सफर के लिए मात्र 28 से 30 रुपये का ही खर्च आता है। ऐसे में यह पेट्रोल वर्जन कार के मुकाबले काफी सस्ता तो है ही। पर्यावरण के अनुकूल भी है।

जबदस्त है इस कार का परफॉर्मेंस

टाटा टिगोर कार जिपट्रोन पावरट्रेन पर काम करती है। इसमें लिथियम ऑयन बैटरी लगी हुई है जो आईपी 67 सर्टिफिकेशन और आठ साल की वारंटी के साथ आती है। यह कार 26 किलोवॉट प्रति घंटे की हाई डेंसिटी लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। इसके अलावा इसमें पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 74.7 पीएस का मैक्सिमम पावर और 170 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है।

रफ्तार भी है जबदस्त

टाटा टिगोर कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड 5.7 सेकेंड में ही हासिल कर लेत है। बेहतर ड्राइविंग के इसमें ड्राइव और स्पोटर्स, दोनो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इस कार की लंबाई 3993 मिलीमीटर, चौड़ाई 1677 मिलीमीटर, ऊंचाई 1532 मिलीमीटर है। इसका व्हील बेस 2450 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लियरेंस 172 मिलीमीटर है। इसका बूट स्पेस भी 326 लीटर का है। इसका वजन 1235 किलोग्राम है।

65 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज

टाटा टिगोर 15 एम्पीयर के रेगुलर चार्जिंग प्वाइंट की मदद से 0-80 प्रतिशत चार्ज करने में आठ घंटे 45 मिनट का समय लेता है। वहीं, 25 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इसे केवल 65 मिनट के अंदर ही 0-80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी