TATA STEEL : टाटा स्टील में यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस के ठेका कर्मचारी की मौत

टाटा स्टील में काम करने वाली ठेका कंपनी यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस (यूएई) के ठेका कर्मचारी 38 वर्षीय विवेक कुमार की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:08 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:08 AM (IST)
TATA STEEL :  टाटा स्टील में यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस के ठेका कर्मचारी की मौत
TATA STEEL : टाटा स्टील में यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस के ठेका कर्मचारी की मौत

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  टाटा स्टील में काम करने वाली ठेका कंपनी यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस (यूएई) के ठेका कर्मचारी 38 वर्षीय विवेक कुमार की मंगलवार को संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई। 

यूएई का टाटा स्टील के अंदर सड़कों की सफाई के लिए कई वाहन चलते हैं। विवेक इसी कंपनी के वाहन का ड्राइवर था। दोपहर लगभग पौने चार बजे जब वाहन आइ ब्लास्ट फर्नेस के समीप पहुंचा तो अचानक उसे बेचैनी होने लगी। इससे विवेक वाहन से उतरकर नीचे बैठ गया। उसने अपने साथ कार्यरत एक हेल्पर को भी इसके बारे में बताया। इस पर विवेक को उठाकर रेस्ट रूम ले जाया गया, जहां उसने उल्टी की। इसके कंपनी में कार्यरत डॉक्टर को बुलाकर उसकी जांच की गई। प्राथमिक उपचार के बाद उसे टीएमएच रेफर किया गया। टीएमएच जाते वक्त रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। आपातकालीन में जांच के बाद डॉक्टरों ने विवेक को मृत घोषित कर दिया। 

यूएई के सभी वाहनों के संचालन पर रोक

घटना के बाद कारखाना निरीक्षक विनीत कुमार ने घटना स्थल का दौरा किया। यूएई के मैनेजर से एक घंटे तक बार-बार कर्मचारियों की उपस्थिति व ओवर टाइम रजिस्टर की मांग की। लेकिन उन्होंने कारखाना निरीक्षक को कुछ भी उपलब्ध नहीं कराया और न ही यह बताया कि विवेक द्वारा चलाए जा रहे वाहन का नंबर क्या है? स्थिति को संदेहास्पद मानते हुए कारखाना निरीक्षक ने यूएई के सभी वाहनों के संचालन पर तत्काल रोक लगा दी है। 

प्रबंधन को भेजा नोटिस

कारखाना निरीक्षक ने मंगलवार शाम को टाटा स्टील प्रबंधन को एक नोटिस भेजा। इसमें यूएई द्वारा संचालित वाहनों की संख्या, सभी वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट, सभी ड्राइवरों व उनके हेल्परों की सूची उनके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ उपलब्ध कराने को कहा है। इसके अलावे सभी ड्राइवरों के आइ टेस्ट रिपोर्ट व फिटनेस रिपोर्ट भी मांगा  है। 

ये कहते कारखाना निरीक्षक

घटना के बाद ठेका कंपनी यूएई ने विवेक द्वारा संचालित वाहन को मौके से हटा दिया। साथ ही ठेका कंपनी यह बताने में अक्षम रही कि विवेक जिस वाहन को चला रहा था उसका नंबर क्या है? इसलिए टाटा स्टील प्रबंधन से सभी गाडिय़ों व ड्राइवरों का ब्यौरा मांगा गया है। तब तक सभी वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी।

-विनीत कुमार, कारखाना निरीक्षक 

पिछले दो वर्षों से था कार्यरत

परिजनों के अनुसार विवेक पिछले दो वर्षों से यूएई में कार्यरत था। उसे कभी भी हार्ट अटैक की समस्या नहीं था। हर दिन की तरह विवेक मंगलवार को बिरसानगर जोन नंबर 7 से ड्यूटी पर निकला था। विवेक अपने पीछे पत्नी ऋृतु मेहंदी दत्ता और एक तीन वर्ष का बेटा अंश छोड़ गया है। 

chat bot
आपका साथी