उज्जवला दीदी घर-घर भरवाएगी गैस सिलेंडर jamshedpur news

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने संवाददाता सम्मेलन किया जिसमें उन्होंने जिला प्रशासन की उपलब्धियों के साथ भविष्य की कार्ययोजना भी बताई।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 20 Jul 2019 02:25 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 08:25 PM (IST)
उज्जवला दीदी घर-घर भरवाएगी गैस सिलेंडर jamshedpur news
उज्जवला दीदी घर-घर भरवाएगी गैस सिलेंडर jamshedpur news

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन किया, जिसमें उन्होंने जिला प्रशासन की उपलब्धियों के साथ भविष्य की कार्ययोजना भी बताई। उपायुक्त ने बताया कि जिले में अब तक उज्जवला योजना के तहत 1,63,312 केवीसी जमा हुए हैं, जिसमें 1,20,463 को स्वीकृति मिल गई है। जिले में कुल गैस कनेक्शन 1,18,109 हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या आ रही है कि योजना के अधिकांश लाभुक दोबारा सिलेंडर नहीं भरा रहे हैं। कई ऐसे हैं जो सिलेंडर रहते हुए भी उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसके लिए पंचायत स्तर पर उज्जवला दीदी का चयन किया जाना है, जो घर-घर जाकर लाभुकों को गैस सिलेंडर का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगी। कई लाभुक सिलेंडर की कीमत अधिक होने का हवाला देती हैं, तो उनके लिए पांच किलो वाला सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। बहुत जल्द इसकी आपूर्ति शुरू की जाएगी।

इजरायल की तर्ज पर होगी खेती

उपायुक्त ने बताया कि झारखंड में इजरायल की तर्ज पर खेती होगी। सरकार ने पिछले दिनों कुछ किसानों को इजरायल भेजा भी था। उन्हीं की सलाह पर यहां चैंबर ऑफ फार्मर्स का गठन किया जा रहा है, जिसकी इकाई जिला से पंचायत स्तर तक होगी। चैंबर से जुड़े किसाने को-आपरेटिव बनाकर कम्युनिटी फार्मिंग करेंगे। 

खुलेगा मिल्क कलेक्शन सेंटर

फिलहाल पूर्वी सिंहभूम जिले में मिल्क कलेक्शन सेंटर नहीं है। बहुत जल्द इस दिशा में पहल की जाएगी। इससे ना केवल गाय पालने वालों को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि इस क्षेत्र में नए लोग भी आएंगे। 

एमजीएम को मिलेंगे आठ नए डॉक्टर

पूर्वी सिंहभूम जिले को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मजबूत बनाने की दिशा में भी काम हो रहा है। एमजीएम अस्पताल को बहुत जल्द आठ नए डॉक्टर मिलेंगे। 30 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग के सभी पद भर लिए जाएंगे।

नियोजनालय से जुड़ेंगे कैदी

घाघीडीह सेंट्रल जेल के कैदियों को पिछले दिनों स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया गया था। इन्हें अब एक प्रक्रिया के तहत नियोजनालय से जोड़ा जाएगा। प्रशिक्षित कैदी जेल में रहकर नियोजनालय के माध्यम से काम कर सकेंगे। यदि उनमें से कोई रिहा होता है, तो उसे नियम के मुताबिक स्वरोजगार की सुविधा दी जाएगी।

पीएम आवास के लिए 30 तक कर दें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कई लोगों ने आवेदन दिया है, जबकि कई प्रक्रिया में हैं। उपायुक्त ने कहा कि जो भी पीएम आवास के इच्छुक हैं, वे 30 जुलाई तक आवेदन कर दें। शौचालय निर्माण के लिए भी 30 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे।

40 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

उपायुक्त ने बताया कि जलशक्ति अभियान के तहत एक जुलाई से 15 सितंबर तक कार्यक्रम होंगे। इसमें डोभा, सोख्ता के साथ पौधरोपण भी किया जा रहा है। जिला की ओर से 40 तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाना है, जिसमें सात सरकारी व नौ निजी तालाब का जीर्णोद्धार शुरू हो गया है।

मॉब लिंचिंग से लोगों को किया जागरूक

मासिक संवाददाता सम्मेलन में जमशेदपुर के सिटी एसपी सुभाषचंद्र जाट भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि सभी थानों में शांति समिति व अन्य समाज के साथ मिलकर मॉबलिंचिंग रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा अपराध नियंत्रण के अन्य पहलुओं पर लोगों को जानकारी दी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी