Aadhar Card : बच्चों का आधार कार्ड बनाने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए कैसे बनवाएं कार्ड

UIDAI आधार कार्ड बनाना किसी पहाड़ पर चढ़ने के सामान है। लेकिन सरकार ने इसके नियम को आसान कर दिया है। अगर आप पांच साल के कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। आप इसे ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं....

Jitendra SinghTue, 28 Sep 2021 08:15 AM (IST)
Aadhar Card : बच्चों का आधार कार्ड बनाने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए कैसे बनवाएं कार्ड

जमशेदपुर : बच्चों के लिए बनाए जाने वाले बाल आधार कार्ड बनाने के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसमें आधार जारी करने वाली संस्था, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) ने बच्चों के लिए आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। जानकारी दे रहे हैं आप घर बैठे कैसे करें आवेदन ताकि बाल आधार कार्ड बनाने में कोई परेशानी न हो।

पांच साल से कम उम्र के बच्चों का भी बनता है आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत में प्रत्येक नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यहां तक की पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनता है, जिसे बाल आधार कार्ड कहा जाता है। लेकिन इसके लिए आवेदन करने का अलग नियम है। अब माता-पिता बच्चे के आधार कार्ड के लिए जन्म प्रमाण पत्र या उस अस्पताल द्वारा जारी पर्ची प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते हैं, जहां बच्चे का जन्म हुआ था।

छूट रहा है घर के नए सदस्यों का नाम तो, ऑनलाइन जुड़वा सकते हैं

यदि घर के किसी सदस्य का नाम छूट रहा है तो उसे ऑनलाइन करा सकते हैं एड। पहले बाल आधार पांच साल तक के बच्चों के लिए जारी किया जाता था, लेकिन नए नियम के अनुसार अब पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी बनाए जा रहे हैं।

बच्चों के लिए आंखों की रेटिना व हाथ की पांचों अंगुलियों का फिंगर प्रिंट देने की आवश्यकता नहीं होगी। (यूआइडीएआई) ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की अनिवार्यता को हटा दिया है। विशेष रूप से बायोमैट्रिक की अनिवार्यता को हटा दिया है। विशेष रूप से बायोमेट्रिक की आवश्यकता अब तभी होगी जब बच्चा पांच साल का हो जाएगा। इसके बाद सामान्य आधार कार्ड की तरह ही बाल आधार कार्ड हो जाएगा।

आवेदन के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

बाल आधार कार्ड बनाने के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड, राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। बाल आधार कार्ड बनाने के लिए पहले यूआइडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधार कार्ड का पंजीकरण के विकल्प का चयन करें और बच्चे का आवश्यक विवरण भरें, इसके बाद आवेदन को जमा कर दें।

आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल करने के लिए अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक करें। अपने निकटतम नामाकंन केंद्र का चयन कर, अपनी नियुक्ति निर्धारित करें और उसके द्वारा जारी किए गए डेट पर जाकर बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

बाल आधार कार्ड बनाने के लिए यह दस्तावेज ले जाएं साथ में

बाल आधार कार्ड बनाने के लिए अपने साथ नियुक्ति की तिथि पर पहचान पत्र, पते का प्रमाणपत्र, संबंघ का प्रमाणपत्र और डेट ऑफ बर्थ साथ में ले जाएं। एक अधिकारी आपके सभी दस्तावेजों की जांच करेगा। अगर आपका बच्चा पांच साल से उपर का है तो बायोमेट्रिक डेटा लिया जाएगा।

यदि पांच साल से कम उम्र है तो बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है। केवल जनसांख्यिकीय डेटा और चेहरे की पहचान की आवश्यकता होगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद माता-पिता को उनके आवेदन की प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए एक पावती संख्या प्राप्त होगी। जमा करने के 60 दिनों के बाद एसएमएस भी प्राप्त होगा और बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आपके पास पहुंच जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.