Lemon Price: सेब को टक्कर दे रहा नींबू; दाम तो पूछिए ही मत

कोरोना के कहर के बीच हर कोइ वह हर उपाय कर रहा है जिससे शरीर की रोक प्रतिराेधक क्षमता बढे। मांग की वजह से नींबू कीमत के मामले में सेब को टक्कर दे रहा है। बाजार में नींबू 1000 रुपये प्रति सौ की दर से बिक रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:04 AM (IST)
Lemon Price: सेब को टक्कर दे रहा नींबू; दाम तो पूछिए ही मत
बाजार में नींबू 1000 रुपये प्रति सौ की दर से बिक रहा है।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना के कहर के बीच हर कोइ वह हर उपाय कर रहा है जिससे शरीर की रोक प्रतिराेधक क्षमता बढे ताकि कोरोना से महफूज रहें। यही वजह है कि बाजार में फलों के दाम में इजाफा हो गया है। बडी मशक्कत से दो जून की रोटी का जुगाड कर पाने वाले भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने की गरज से थोडा-बहुत फल जरूर खरीद रहे हैं। इसके साथ ही नींबू की पूछ भी बढ गइ है। नींबू कीमत के मामले में सेब को टक्कर दे रहा है। बाजार में नींबू 1000 रुपये प्रति सौ की दर से बिक रहा है।

लोगों का मानना है कि कोरोना संक्रमण काल में कोरोना वायरस से बचाव में नींबू कारगर है। इस वजह से इसकी बिक्री खूब हो रही है। लोग वायरस से बचने के लिए नींबू का इस्तेमाल काफी मात्रा में कर रहे हैं। बताया जा रहा कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही विटामिन सी का लेबल भी शरीर में बढ़ता है। इसके साथ ही गर्मी के दिनों में नीबू पानी की डिमांड भी काफी ज्यादा हो गई है। दूसरी ओर रमजान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग शरबत में नींबू का इस्तेमाल भी अधिक करते हैं। इन सभी को देखते हुए बाजार में नींबू की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है।

अभी केरल से हो रही नींबू की आपूर्ति

बाजार में सेब दो सौ से ढाइ सौ रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है वही बाजार में नींबू का साइज के हिसाब से दाम लग रहा है। छोटा नींबू 20 रुपये में 3 पीस मिल रहा है तो बड़ा नींबू 10 रुपये प्रति पीस के हिसाब से बेचा जा रहा है। इस हिसाब से देखा जाए तो 700 से 1000 रुपये सैकड़ा में नींबू बाजार में उपलब्ध है। नींबू का दाम इतना ज्यादा है कि कोई फल उसके बराबर नहीं टिक रहा है। नींबू व्यापारी इस आपदा के समय में भी दाम बढ़ा कर अपनी जेब भरने में लगे हुए हैं। नींबू के कारोबारी श्रीनिवास बताते हैं कि भारत में अभी नींबू सिर्फ केरल में मिल रहा है। इसी वजह से दाम बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है। लोकल व बंगाल का नींबू 15 जून के बाद आएगा तो दाम पूरा कम हो जाएगा। पहले 1-2 रुपये पीस नींबू मिलता था, अब खरीद 5-6 रुपये हो रहा है। जिसकी वजह से दाम बढ़ा हुआ है।

साकची में खरीदते जमशेदपुर एवं आसपास के कारोबारी

नींबू का बड़ा बाजार जमशेदपुर का साकची मार्केट है। यहां ट्रक में सुबह माल उतरता है एवं पूरे इलाके में सप्लाई की जाती है । इसके अलावा गर्मी में लोग नींबू का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। मुस्लिम समुदाय के लोग इफ्तार के वक्त नींबू शरबत का इस्तेमाल करते हैं।

chat bot
आपका साथी