Oxygen Express: इन शहरों के लिए दो और आक्सीजन ट्रेनों को दक्षिण- पूर्व रेलवे ने किया रवाना

दक्षिण पूर्व रेलवे कोविड 19 के गंभीर मरीजों को लगातार लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति के लिए आक्सीजन ट्रेनों का संचालन कर रहा है। मंगलवार को भी राउरकेला से दो आक्सीजन ट्रेन आंध्र प्रदेश के लिए रवाना किया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:57 PM (IST)
Oxygen Express: इन शहरों के लिए दो और आक्सीजन ट्रेनों को दक्षिण- पूर्व रेलवे ने किया रवाना
राउरकेला से आक्सीजन एक्सप्रेस तमिलनाडु के तिरुवल्लूर भेजा जा रहा है।

 जमशेदपुर, जासं। दक्षिण- पूर्व रेलवे कोविड 19 के गंभीर मरीजों को लगातार लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति के लिए आक्सीजन ट्रेनों का संचालन कर रही है। मंगलवार को भी राउरकेला से दो आक्सीजन ट्रेन आंध्र प्रदेश के लिए रवाना किया गया। इसमें से एक ट्रेन गुंटूर के लिए रवाना किया गया जिसमें दो कंटेनर में 35.62 टन जबकि दूसरे ट्रेन को नेल्लूर भेजा गया जिसमें चार कंटेनर में 74.60 टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन था।

इसके अलावा राउरकेला से ही एक और आक्सीजन एक्सप्रेस तमिलनाडु के तिरुवल्लूर भेजा जा रहा है। इसमें तीन टैंकर में 29.22 लिक्विड मेडिकल आक्सीजन भेजा जा रहा है। दक्षिण- पूर्व रेल प्रबंधन का कहना है कि हम आक्सीजन आपूर्ति के लिए 23 अप्रैल से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर रहे हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे अब तक 82 आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के माध्यम से 5170 टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन देश के 10 राज्यों को भेज चुका है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने अब तक चक्रधरपुर मंडल के टाटानगर व राउरकेला जबकि बोकारो स्टील सिटी से आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रही है। अब तक इन तीनों स्थानों से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, उत्तराखंड, पंजाब, आंध्र प्रदेश, पंजाब व केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली को आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन भेज चुकी है।

ये कहना है रेल प्रबंधन का

रेल प्रबंधन का कहना है कि हम सभी सेफ्टी मानकों का अनुपालन कर आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रहे हैं। आक्सीजन ट्रेन समय पर जाए इसके लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है ताकि जीवनरक्षक आक्सीजन को ले जाते समय आक्सीजन एक्सप्रेस को रेड सिग्नल के कारण कहीं रुकना न पड़े। रेल प्रबंधन ने आक्सीजन एक्सप्रेस के सफल संचालन के लिए अपने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों का आभार जताया है जो कोविड महामारी में भी निर्बाध रूप में काम करते हुए अपनी सेवा देते आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी