Coronavirus Vaccination : दो लाख लोगों ने समय पूरा होने के बावजूद नहीं ली वैक्सीन की दूसरी डोज, अब भेजा जा रहा मैसेज

कोरोना वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार से जिला प्रशासन चिंता बढ गयी है। तीसरी लहर से बचना है तो जल्द से जल्द लें टीका। कोरोना अभी गया नहीं है। पूर्वी सिंहभूम जिले में 13 लाख 19 हजार 855 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:10 AM (IST)
Coronavirus Vaccination : दो लाख लोगों ने समय पूरा होने के बावजूद नहीं ली वैक्सीन की दूसरी डोज, अब भेजा जा रहा मैसेज
वैक्सीन तभी काम करेगा जब लोग इसका डोज पूरा करेंगे।

अमित तिवारी, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना की रफ्तार थमना तो अच्छी बात है लेकिन वैक्सीनेशन की रफ्तार थम जाना चिंता का विषय बन गया है। ब्रिटेन में तीसरी लहर आने की मुख्य वजह वैक्सीनेशन धीमा होना ही बताया जा रहा है। ऐसे में अभी हमारे पास समय है। वक्त रहते चेत जाने में ही भलाई है। अन्यथा स्थिति क्या होती है यह किसी से छुपा हुआ नहीं है। जिले में कोरोना जब चरम पर थी तब वैक्सीनेशन के लिए लंबी लाइन लग रही थी। यहां तक की पैरवी भी लगानी पड़ रही थी लेकिन अब वैक्सीन का समय पूरा होने के बावजूद भी लोग वैक्सीन लेने से मुंह मोड़ रहे हैं। जो खतरनाक साबित हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन तभी काम करेगा जब लोग उसका डोज पूरा करेंगे। पूर्वी सिंहभूम जिले में लगभग दो लाख लोगों का दूसरी डोज लेने का समय पूरा हो गया है। इसके बावजूद भी वे वैक्सीन लेने सेंटर नहीं पहुंचे हैं, जो चिंता का विषय है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

जिले में अभी तक कुल 13 लाख 19 हजार 855 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है। वहीं, पांच लाख 64 हजार 819 लोगों ने दूसरी डोज ली है। यानी सात लाख 55 हजार 36 लोगों ने वैक्सीन की डोज पूरा नहीं किया है। इसमें लगभग दो लाख दो ऐसे शामिल हैं जिनका दूसरी डोज लेने का समय पूराहो गया है लेकिन वह अभी तक नहीं लिए हैं। इसे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से वैसे सभी लोगों को मैसेज भेजकर वैक्सीन लेने की अपील की जा रही है।

मैसेज में क्या है

जिला प्रशासन की ओर से भेजे जा रहे मैसेज में लिखा गया है कि प्रिय मित्रों...। आपके द्वितीय टीकाकरण की समयावधि समाप्त हो गई है और आपने अभी तक कोरोना का द्वितीय डोज नहीं लिया है। पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन कोरोना को हराने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। अत: जिला प्रशासन आपसे अनुरोध करता है कि आज ही अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर द्वितीय टीका लेना सुनिश्चित करें। ताकि आप और हम सब मिलकर इस कोरोना को हरा सकें।

कोरोना अभी गया नहीं है। ऐसे में थोड़ा सा भी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। जिन लोगों का भी वैक्सीन लेने का समय पूरा हो गया है वे सेंटर पर पहुंच कर वैक्सीन अवश्य लें। वैक्सीन तभी काम करेगा जब लोग इसका डोज पूरा करेंगे।

- डॉ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी