हाथी की हत्या कर दांत काटकर ले गये तस्कर Chaibasa News

पश्चिमी सिंहभूम में हाथी दांत तस्कर एक बार फिर सक्रिय हो गये हैं। तस्करों ने यहां एक जंगली हाथी की बिजली के तार से करंट लगाकर हत्या कर दी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 01:54 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 06:02 PM (IST)
हाथी की हत्या कर दांत काटकर ले गये तस्कर Chaibasa News
हाथी की हत्या कर दांत काटकर ले गये तस्कर Chaibasa News

 चाईबासा, जासं।  पश्चिमी सिंहभूम में हाथी दांत तस्कर एक बार फिर सक्रिय हो गये हैं। तस्करों ने यहां एक जंगली हाथी की बिजली के तार से करंट लगाकर हत्या कर दी। इसके बाद बेशकीमती दांत काटकर ले गये। घटना शुक्रवार मध्य रात्रि के बाद की है। घटनास्थल जिला मुख्यालय चाईबासा से करीब 30 किलोमीटर दूर मंझारी थाना क्षेत्र के दुबिला गांव के पास जंगल क्षेत्र में है। हाथी की हत्या की खबर से वन विभाग सकते में है।

 चाईबासा से डीएफओ सत्यम कुमार मामले की छानबीन के लिए घटनास्थल की ओर निकल गये हैं। दुबिला क्षेत्र ओडिशा की सीमा से सटा हुआ है। घटना के संबंध में सारंडा डीएफओ रजनीश कुमार ने बताया कि पश्चिमी सिंहभूम में हाथियों की लगातार मौत हो रही हैं। यह चिंता का विषय है। तीन दिन पहले ही मनोहरपुर क्षेत्र में ट्रेन से कटकर एक हाथी की मौत हो गयी थी। और अब तस्करी के लिए संगठित गिरोह ने हाथी को करंंट लगाकर मार डाला है। हाथियों की सुरक्षा व तस्करों को काबू में करने के लिए स्पेशल फोर्स की सख्त जरूरत है। जिस तरह नक्सलियों पर अंकुश लगाने के लिए जंगल में सीआरपीफ व पुलिस मिलकर काम कर रहे हैं, उसी तरह वन्य जीवों को बचाने के लिए एक स्पेशल फोर्स की तैनाती की बहुत जरूरत है। संसाधनों की कमी के कारण वन विभाग तस्करों को पकड़ने में बहुत सफल नहीं हो पा रहा। वन विभाग की कमियों का फायदा उठाकर तस्कर बड़ी वारदात को अंजाम देने में सफल हो जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी