कोल्हान विश्वविद्यालय में अनुसूचित छात्राओं से पीजी नामांकन में लिया जा रहा ट्यूशन फी, आजसू छात्र संघ ने किया विरोध

चांसलर पोर्टल के माध्यम से हो रहे इस एडमिशन में सामान्य वर्ग की छात्राओं का नामांकन फीस 538 रुपए लिया जा रहा है। एसटी एससी छात्राओं से 758 रुपए लिए जा रहे है जो कि नियमतः गलत है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 04:18 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 04:18 PM (IST)
कोल्हान विश्वविद्यालय में अनुसूचित छात्राओं से पीजी नामांकन में लिया जा रहा ट्यूशन फी, आजसू छात्र संघ ने किया विरोध
कोल्हान विश्वविद्यालय में अनुसूचित छात्राओं से पीजी नामांकन में लिया जा रहा ट्यूशन फी, आजसू छात्र संघ ने किया विरोध

जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय में इन दिनों में पीजी में एडमिशन का कार्य चल रहा है। चांसलर पोर्टल के माध्यम से हो रहे इस एडमिशन में सामान्य वर्ग की छात्राओं का नामांकन फीस 538 रुपए लिया जा रहा है। एसटी, एससी छात्राओं से 758 रुपए लिए जा रहे है जो कि नियमतः गलत है। छात्राओं का ट्यूशन फीस नहीं लगता है चाहे वह जनरल / एसटी / एस सी / ओबीसी हो, लेकिन कोल्हान विश्वविद्यालय में ऐसा हो रहा है। खासकर एसटी व एससी छात्राओं के साथ।

एसटी व एससी छात्राओं से जो राशि नामांकन के समय ली जा रही है वह उसमें ट्यूशन फीस के रूप में 188 रुपए जुड़ा हुआ है। इसे लेकर आजसू छात्र संघ के कोल्हान कमेटी के अध्यक्ष हेमंत पाठक के नेतृत्व में वर्कर्स कालेज के प्राचार्य डा.एसपी महालिक से मिला तथा कुलपति के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि जब सारी छात्राओं का ट्यूशन फीस नही लगता है तो फिर एसटी / एससी से पैसा लेना गलत है।

इस संबंध में हेमंत पाठक का कहना है कि विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों का कहना है कि एसटी व एससी छात्राओं से नामांकन के समय छात्रवृत्ति फार्म भरने की राशि ली जा रही है। इस राशि को बाद में छात्राओं के खाते में भेजे जाने की बात कही जा रही है, लेकिन शत प्रतिशत छात्राओं में 40 प्रतिशत लगभग छात्रवृति के फॉर्म भर नही पाती है और जो लोग भर भी देते है तो उनमें से कई को छात्रवृति की रकम नही मिल पाता है। इस दशा में किस तरह छात्राओं का पैसा वापस किया जाएगा यह समझ से परे है।

हली बार इस तरह का मामला विश्वविद्यालय से आया है। किसी भी विश्वविद्यालय में यह प्रावधान नहीं है। सारे वर्ग की छात्राओं का ट्यूशन फीस माफ किया जाता है परंतु एसटी / एससी छात्राओं से ट्यूशन फीस लेना गलत परंपरा की शुरुआत है। सरकार के द्वारा ऐसा कोई नोटिस है तो विश्ववि्रालय को पहले यह सार्वजनिक करना चाहिए था ताकि छात्राओं में संशय न हो। इस तरह का आर्थिक शोषण आजसू छात्र संघ बर्दाश्त नंही करेगा और कुलपति के खिलाफ आजसू छात्र संघ आंदोलन करेगा। संघ ने चेतावनी दी है कि जल्द से जल्द इस मामले को कुलपति सुलझाए वर्ना संघ बड़े आंदोलन का एलान करेगा। वर्कर्स कालेज के प्राचार्य को ज्ञापन सौंपते समय आजसू छात्र संघ के राजेश महतो , विकास रजक , साहेब बागति, संजय सेन आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी