घर में छिपकली से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे अपनाएं तो दूर हो जाएगी मुसीबत

अक्सर घर के छतों पर किचन में छिपकली देखी जाती है। देखने में घिनौना लगने वाला यह प्राणी काफी खतरनाक होता है। कई बार यह खाने में गिर जाता है। इसके बाद खाना खाने वाले लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। जानिए कैसे छिपकली को दूर भगाएं।

Jitendra SinghSat, 24 Jul 2021 06:00 AM (IST)
घर में छिपकली से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे अपनाएं तो दूर हो जाएगी मुसीबत

जमशेदपुर : अक्सर देखा जाता है कि घर में छिपकली चली आती है। कई लोग इसे देखते ही डरने लगते हैं तो कई लोगों की आदत हो जाती है। हालांकि, अगर छिपकली खाना में गिर जाए तो वह जहरीला हो जाता है। ऐसे में लोग छिपकली को किचन में देखना पसंद नहीं करते हैं। गर्मियों के दिनों में छिपकली काफी अधिक देखी जाती है।

कारण कि गर्मी के दिनों में घरों में कीड़े-मकोड़े अधिक देखे जाते हैं और वे छिपकली उसे खाने के लिए आ जाती है। लेकिन, आपको ये छिपकली से बचकर रहना होगा। थोड़ा सा भी लापरवाही महंगा पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आप लाल मिर्च और काली मिर्च को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको दोनों मिर्च के बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार कर लें। इसके बाद उसे घरों के कोने, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। इससे छिपकली भाग जाती है।

खाने में छिपकली गिरने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा

छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का एक बैक्टीरिया पाया जाता है। जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। आपने देखा होगा कि कई बार स्कूलों के बनने वाले भोजन में छिपकली गिरने से दर्जनों बच्चे फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। उस अवस्था में बच्चों को अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है। ऐसे में लाल और काली मिर्च का स्प्रे आप स्कूलों के किचन में भी अपना सकते हैं। बस, ध्यान यह देना है कि यह स्प्रे आपके शरीर में नहीं होना चाहिए। खासकर आंख, नाम को बचाना है। इसके साथ ही अंडे की गंध से भी छिपकली भाग जाती है। इसलिए आप इनके छिलके को घर पर भी रख सकते हैं। छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर भी बेहतर विकल्प है।

लहसुन से भी भाग जाता छिपकली

छिपकली को भगाने के कई नुस्खे मौजूद हैं। इसमें लहसुन की कलियों को दरवाजे पर रख दें। इससे भी छिपकली नहीं आती है। देखकर भाग जाती है।

नेप्थलीन बॉल्स

नेप्थलीन बॉल्स से भी छिपकली भाग जाती है। इसके अलावा मोर के पंख को देखकर भी छिपकली भाग जाती है। वहीं, ठंड पानी छिड़कने से भी छिपकली भाग जाती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.