Indian Railways: टाटानगर से राउरकेला के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

Indian Railways.15 अप्रैल से टाटानगर से राउरकेला के बीच ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी। जबकि राउरकेला से झारसुगुड़ा के बीच 130 की गति से ट्रेनों का परिचालन 15 मई से शुरू होगा। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:15 AM (IST)
Indian Railways: टाटानगर से राउरकेला के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए।

  दिनेश शर्मा, चक्रधरपुर।  15 अप्रैल से टाटानगर से राउरकेला के बीच ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 130 किमी  प्रति घंटे कर दी जाएगी। जबकि राउरकेला से झारसुगुड़ा के बीच 130 की गति से ट्रेनों का परिचालन 15 मई से शुरू होगा। यह जानकारी चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए दी। फिलहाल हावड़ा से टाटा तक गति बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। उन्होंने आम लोगों से किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देकर जरूरी होने पर ही यात्रा करने की सलाह दी। कहा कि कोरोना निर्देशों का अनुपालन करते हुए समय पर रिजर्वेशन कराकर यात्रा करें। यात्रा करते वक्त सैनेटाइजर, मास्क और पेपर साप जरूर साथ रखें।

पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि टाटानगर से गुरूमहिसानी के बीच इलेक्ट्रीफिकेशन का कार्य होने के बाद कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी के निरीक्षण का कार्य हो चुका है। बादामपहाड़ तक भी शीघ्र ही कार्य पूरा कराकर सीएसआर का निरीक्षण करवाया जाएगा। टाटा से चक्रधरपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को राउरकेला तक बढ़ाने के सुझाव पर कहा कि इसके लिए प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। सप्ताह भर के अनुमति मिलने पर इसे चलाया जाएगा। उन्होंने रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन के नाम पर ज्यादा किराया वसूले जाने के सवाल पर कहा कि यह कोविड की विषम परिस्थिति का समय है। फिलहाल पहले के मुकाबले करीब पचास प्रतिशत ट्रेन ही चल रही है। जब ट्रेनें बंद हो गई थी, उस वक्त सभी ने महसूस किया कि रेल यात्रा अन्य माध्यमों से बेहद ज्यादा किफायती है। उन्होंने मदद के लिए रेल मदद डाट काम अथवा 139 पर काल करने को कहा। ट्रेन के समय से घंटे भर पहले आएं। ओवरक्राउड होने पर हमसे शिकायत करें।

अधिक वेटिंग लिस्ट होने पर चलेंगी क्लोन ट्रेन

उन्होंने बताया कि आम तौर पर एक ट्रेन में औसतन नौ सौ यात्रियों की क्षमता होती है। अगर वेटिंग लिस्ट किसी ट्रेन में चार-पांच सौ हो जाए, तो उस ट्रेन की क्लोन ट्रेन उस टेन के घंटे भर पहले या बाद में समय निर्धारित कर चलाया जाएगा। क्लोन ट्रेन में भी मुख्य ट्रेन के अनुसार ही सुविधाएं होंगी। इसके लिए डिवीजनल स्तर पर एक-दो रैक तैयार हालत में रखी जाएगी।

राउरकेला में वर्ष भर से चल रहा सेंटर आफ एक्सीलेंस

डीआरएम ने बताया कि राउरकेला में पिछले एक वर्ष से ट्रेनिंग के लिए राष्ट्रीय स्तर का सेंटर आफ एक्सीलेंस कार्यरत है। वर्ष भर में यहां सात हजार कर्मियों और अधिकारियों को आनलाइन व फिजीकल ट्रेनिंग दी जा चुकी है। यह राष्ट्रीय स्तर का संस्थान है। हमने अपने कर्मियों और अधिकारियों को अधिक कार्यकुशल व दक्ष बनाने हेतु आनलाइन व आफलाइन ट्रेनिंग पर फोकस किया है। सीनी में तीन जोने के आपरेटिंग स्टाफ की ट्रेनिंग होगी। मैं रेलवे द्वारा संचालित स्कूलों को भी कोविड के दौरान बेहतर ढंग से आनलाइन क्लास चलाने का निर्देश दे चुका हूं।

पचास किमी दूर से आना जाना नहीं करेंगे रेलकर्मी

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रेलकर्मी कोरोना काल में संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए आना जाना कर कार्य नहीं करेंगे। उन्होंने इस बाबत मातहत अधिकारियों को तत्काल आदेश जारी करने को कहा। कहा कि जो जिस स्थान पर कार्यालय में काम कर रहे हैं, वहीं रहने की व्यवस्था कर लें। पचास किमी से अधिक दूर यात्रा कर आने वाले लोग इस दायरे में होंगे। मौके पर एडीआरएम बीके सिन्हा, सीनियर डीसीएम विजय कुमार यादव, डीसीएम सौगत मित्रा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

डीआरएम बोले अधिक वेटिंग लिस्ट वाली ट्रेनों की चलेंगी क्लोन ट्रेन अफवाहों पर न दें ध्यान, नहीं हो रहा ट्रेनों की परिचालन बंद 15 मई से राउरकेला से झारसुगुड़ा के बीच 130 की गति से होगा रेल परिचालन टाटा-गुरूमहिसानी के बीच कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी का निरीक्षण पूरा

chat bot
आपका साथी