अब और रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, इंरलॉकिंग सिस्टम को किया जा रहा दुरुस्त

यात्री ट्रेनों को समय पर गंतव्य तक पहुंचाने व मालगाड़ी के परिचालन पर किसी तरह का व्यवधान नहीं आए इसेे देखते हुए रेलवे ने इंटरलॉकिंग सिस्टम को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 11:39 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 11:39 AM (IST)
अब और रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, इंरलॉकिंग सिस्टम को किया जा रहा दुरुस्त
अब और रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, इंरलॉकिंग सिस्टम को किया जा रहा दुरुस्त

जमशेदपुर,जेएनएन। यात्री ट्रेनों को समय पर गंतव्य तक पहुंचाने व मालगाड़ी के परिचालन पर किसी तरह का व्यवधान नहीं आए इसेे देखते हुए रेलवे ने इंटरलॉकिंग सिस्टम को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। इसके लिए अत्याधुनिक तरीके का इस्तेमाल कर इंटरलॉकिंग सहित सिग्नलिंग सिस्टम को दुरुस्त किया जा रहा हैैै। दरअसल, कोविड- 19 के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान, दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने नेटवर्क पर सिग्नल और टेलीकॉम परिसंपत्ति देखभाल के कार्यों में बड़ी पहल की है।

संपत्ति का रखरखाव मल्टीपल-एस्पेक्ट सिग्नलिंग, ऑटोमैटिक सिग्नलिंग, रूट रिले और पैनल इंटरलॉकिंग, ऑटोमैटिक ट्रेन कंट्रोल, सिग्नलिंग ऑफ लेवल क्रॉसिंग, स्टेशनों पर सीसीटीवी आदि पर रेलवे विशेष ध्यान दे रही है। इतना ही नही सिग्नल और टेलिकॉम, सुरक्षा के लिए लेवल क्रॉसिंग में कमिंग बूम और सुचारू ट्रेन संचालन के लिए स्टेशनों में दोहरी एलवीसीडी, निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए विभिन्न स्टेशनों पर पावर केबल मेकिंग आदि पर विशेष ध्यान दे रही है. सिग्नलिंग और इंटरलॉकिंग कार्यों ने पूरे सिस्टम में ट्रेनों के सुरक्षित और शीघ्र परिचालन को सुनिश्चित किया है।

chat bot
आपका साथी