Tokyo Olympics 2020 : भारतीय तीरंदाजों के पास टोक्यो ओलंपिक में आखिरी मौका, पहले राउंड में दीपिका की भिड़ंत भूटान के तीरंदाज से

Tokyo Olympics 2020 मिक्सड डबल्स व टीम इवेंट में भारतीय तीरंदाजों का खराब प्रदर्शन ने प्रशंसकों को निराश किया। बुधवार को व्यक्तिगत तीरंदाजी की स्पर्धा होगी। रांची की राजकुमारी दीपिका कुमारी पहले राउंड में भूटान के तीरंदाज से भिड़ेगी। लेकिन अगला मुकाबला कोरिया से होगा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:45 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:45 PM (IST)
Tokyo Olympics 2020 : भारतीय तीरंदाजों के पास टोक्यो ओलंपिक में आखिरी मौका, पहले राउंड में दीपिका की भिड़ंत भूटान के तीरंदाज से
भारतीय तीरंदाजों के पास टोक्यो ओलंपिक में आखिरी मौका, पहले राउंड में दीपिका की भिड़ंत भूटान के तीरंदाज से

जमशदेपुर : भारतीय तीरंदाजों को बुधवार को यहां टोक्यो ओलंपिक की व्यक्तिगत तीरंदजी की टीम स्पर्धाओं से बाहर होने की निराशा को दूर करने की जरूरत है क्योंकि वे आगे कठिन चुनौतियों का सामना करने वाले हैं। अंतिम 16 में जगह बनाने वाली पुरुष टीम के लिए टीम इवेंट में पदक जीतने का अच्छा अवसर था, लेकिन भारतीय टीम पुरुष टीम इवेंट और मिक्सड डबल्स में जल्दी बाहर हो गए। 

रैंकिंग राउंड में प्रवीण जाधव, अतनु दास और तरुणदीप राय के खराब प्रदर्शन ने उन्हें हैवीवेट कोरिया के खिलाफ खड़ा कर दिया, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में पुरुष और मिश्रित जोड़ी दोनों टीमों को बाहर कर दिया।

एलिमिनेशन राउंड में भारतीय पुरुष टीम का खराब प्रदर्शन

ऐसा नहीं है कि उन्होंने एलिमिनेशन राउंड में खराब प्रदर्शन किया। मैच प्ले में पुरुष टीम का औसत तीर कोरिया, चीनी ताइपे और नीदरलैंड से ठीक 9.12 पीछे था। लेकिन यह उनका खराब रैंकिंग दौर है।

व्यक्तिगत वर्ग में अंतिम 64 के क्षेत्र में लगभग दोगुना प्रयास करना होगा। पोडियम फिनिश के लिए कम से कम पांच जीत (टीम स्पर्धाओं में तीन की तुलना में) की आवश्यकता होती है। कोई भी भारतीय अभी तक प्री-क्वार्टर फाइनल की बाधा को पार करने में कामयाब नहीं हुआ है, लेकिन अपने फॉर्म को देखते हुए अगर वे गहराई तक जाते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा।

दीपिका कुमारी पर रहेगी निगाहें

दुनिया की नंबर एक दीपिका कुमारी, जो लगातार तीसरी बार ओलंपिक में जगह बना रही हैं, भारतीय टीम की पसंदीदा होंगी, जबकि प्रवीण जाधव कुछ बेहतरीन निशानेबाजी के दम पर अपने मौके तलाशेंगे।

प्रवीण का मुकाबला रुसी तीरंदाज से

ओलंपिक में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी प्रवीण जाधव के लिए महत्वपूर्ण होगा कि वह लगातार शूट करे जब उसका सामना दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रूस के गलसन बजरजापोव से होगा। पुरुष वर्ग में पहले ही मंगलवार को उस समय खलबली मच गई जब 17 वर्षीय कोरियाई खिलाड़ी किम जे देवक को जर्मनी के फ्लोरियन उनरूह ने दूसरे दौर में हरा दिया।

भूटान के तीरंदाज के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगी दीपिका

दीपिका अपने अभियान की शुरुआत भूटान के ध्वजवाहक कर्मा के खिलाफ करेंगी, जिनकी रैंकिंग 193 से नीचे है। मिक्सड डबल्स में दीपिका का प्रदर्शन फीका रहा और और शनिवार को क्वार्टर फाइनल में कोरिया के खिलाफर एक भी 10 का स्कोर हासिल करने में असफल रहीं। तीन दिन के ब्रेक के बाद आने वाले भारतीय खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में आसानी से पहुंचने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। दीपिका को कोरियाई शीर्ष वरीयता प्राप्त एन सैन का सामना करना पड़ सकता है, जिन्होंने रैंकिंग दौर में 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

यह जोड़ी दो साल पहले युमेनोशिमा पार्क के उसी स्थान पर 'टोक्यो2020 टेस्ट इवेंट' के फाइनल में भिड़ी थी, जिसमें एन सैन ने सीधे सेटों में जीत हासिल की थी। भारतीय तीरंदाजों की बात करे तो अतनु दास ने अभी तक अधिक निराश किया है। मिक्सड डबल्स के रैंकिंग राउंड में वह 35वें स्थान पर रहने के बाद मिश्रित जोड़ी वर्ग में जाधव से हार गए थे।

हार को जीत में बदलने को बेताब हैं अतनु दास

अप्रैल में ग्वाटेमाला सिटी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाले अतनु इसे हार की निराश को जीत की खुशी में बदलने को बेताब होंगे। दास अपने शुरुआती दौर में चीनी ताइपे के देंग यू-चेंग से भिड़ेंगे। यह सेना के अनुभवी तरुणदीप राय के लिए एक भावनात्मक मामला होगा, जो एथेंस में खेलों में पदार्पण करने के 17 साल बाद अपनी आखिरी ओलंपिक उपस्थिति के लिए तैयार हैं। वह यूक्रेन के ओलेक्सी हुनबिन से भिड़ेंगे। तरुणदीप राय ने कहा, मैं अपने करियर के अंतिम लक्ष्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता हूं जो देश के लिए ओलंपिक पदक जीत रहा है।

chat bot
आपका साथी