मैनहर्ट से भी बड़ा है झारखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर हुए टॉफी, टी-शर्ट, गीत-संगीत, साज-सज्जा घोटाला, विधायक सरयू राय ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने एक और लेटर बम फोड़ा है। मैनहर्ट परामर्शी को हुए भुगतान में अनियमितता एवं भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को नोटिस भेजे जाने के बाद विधायक सरयू राय ने एक और पत्र मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा है।

Jitendra SinghFri, 25 Jun 2021 02:41 PM (IST)
झारखंड के मुख्यमंत्री को पत्र लिखने वाले विधायक सरयू राय

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने एक और लेटर बम फोड़ा है। मैनहर्ट परामर्शी को हुए भुगतान में अनियमितता एवं भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को नोटिस भेजे जाने के बाद विधायक सरयू राय ने एक और पत्र मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा है। इसमें बताया गया है कि झारखंड राज्य स्थापना दिवस 2016 और 2017 में टॉफी, टी-शर्ट, गीत-संगीत, साज-सज्जा के नाम पर लाखों रुपए का घोटाला हुआ है। इस घोटाला के सभी केंद्रीय पात्र जमशेदपुर से जुड़े हैं। यह घोटाला वर्ष 2016 और 2017 में 15 नवंबर को हुए झारखंड राज्य स्थापना दिवस समारोह के आयोजन में स्कूली बच्चों के बीच टॉफी- टी शर्ट बाँटने और गीत-संगीत की महफिल सजाने तथा रांची शहर की साज-सज्जा से संबंधित हैं। इस घोटाला की जांच विधानसभा की अनागत प्रश्न क्रियान्वयन समिति कर रही है। इस मामले में झारखंड उच्च न्यायालय में भी एक रिट याचिका पर सुनवाई चल रही है।

बिना निविदा के जमशेदपुर से खरीदी गई सामग्री, वाणिज्य कर विभाग ने वसूला जुर्माना

समय कम होने का बहाना बनाकर राज्य स्थापना दिवस समारोह 2016 की सुबह प्रभात फेरी में शामिल होने वाले बच्चों को देने के लिये एक प्रिंटेड टी-शर्ट और टॉफी का एक पैकेट बिना निविदा निकाले मनोनयन के आधार पर खरीदा गया था। टॉफी की खरीद सिदगोडा जमशेदपुर के लल्ला इंटरप्राईजेज से और टी शर्ट की खरीद कदमा जमशेदपुर के प्रकाश शर्मा के माध्यम से कुडु फैब्रिक्स, लुधियाना से दिखाई गई। प्रारंभिक जांच में पता चला कि वर्ष 2016-17 में लल्ला इंटरप्राईजेज ने न तो एक भी टॉफी खरीदा और न ही बेचा, लेकिन एक साजिश के तहत सरकार से 35 लाख रूपये का चेक ले लिया और उस पर बिक्री कर (वैट) का करीब 4 लाख रूपये का भुगतान कर दिया। वाणिज्य कर विभाग ने टॉफी की बिक्री छुपाने के लिये लल्ला इंटरप्राईजेज पर 17 लाख रूपये से अधिक का जुर्माना लगा दिया है।

टी-शर्ट मामले में पंजाब सरकार से मांगी गई है जानकारी

विधायक सरयू राय के पत्र में बताया गया है कि कुडु फैब्रिक्स, लुधियाना के स्थानीय एजेंट कदमा, जमशेदपुर निवासी प्रकाश शर्मा के माध्यम से 5 करोड़ रूपये की टी शर्ट की ख़रीदी लुधियाना के कुडु फैब्रिक्स से दिखाई गई है, लेकिन झारखंड सरकार के वाणिज्य कर विभाग ने इसके लिए रोड परमिट नहीं दिया है। टी शर्ट की इतनी बड़ी खेप लुधियाना से रांची, जमशेदपुर, धनबाद सड़क मार्ग से आई या रेल मार्ग से आई इसकी सूचना वाणिज्य कर विभाग को नहीं है पर भुगतान पूरा हो गया है। अब झारखंड सरकार के वाणिज्य कर विभाग ने पंजाब सरकार से इस बारे में जानकारी मांगी है।

पार्श्व गायिका सुनिधि चौहान के कार्यक्रम को स्वीकृत हुए 44 लाख, भुगतान 55 लाख से अधिक

15 नवंबर 2016 को पूर्व निर्धारित मनोरंजन कार्यक्रमों के बीच एक घंटा के लिए पार्श्व गायिका सुनिधि चैहान का गीत कार्यक्रम रखा गया। नौ नवंबर 2016 को तत्कालीन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव ने सुनिधि चैहान को बुलाने का प्रस्ताव रखा जिसपर करीब 44 लाख रूपया का खर्च बताया गया। प्रस्ताव स्वीकृत हो गया। लेकिन इसपर कुल भुगतान दिखाया गया 55 लाख रूपया से अधिक। इसके तीन दिन पहले छह नवंबर 2016 को छठ पर्व पर सूर्य मंदिर परिसर, जमशेदपुर में सुनिधि चैहान का गीत कार्यक्रम हुआ था। तत्कालीन मुख्यमंत्री ही उस समय सूर्य मंदिर समिति के संरक्षक थे। सरकार ने तो 15 नवंबर के सुनिधि चैहान के एक घंटा के कार्यक्रम के लिए 55 लाख रूपया से अधिक का भुगतान किया। पत्र में यह सवाल उठाया गया है कि सूर्य मंदिर समिति ने उन्हें कितने का भुगतान किया? या सरकार ने ही दोनों कार्यक्रमों का भुगतान कर दिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.