यूके का स्टूडेंट् वीज़ा पाने के लिए करना होगा बीवाॅक प्रोग्राम, एनटीटीएफ में 630 बच्चे कर रहे पढ़ाई

UK student visa जमशेदपुर स्थित नेत्तूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ) से डिप्लोमा का कोर्स करने के बाद शहर के छात्रों को यूनाइटेड किंगडम (यूके) के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में कोर्स करने लिए स्टूडेंट वीजा मिलेगा। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:51 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:51 PM (IST)
यूके का स्टूडेंट् वीज़ा पाने के लिए करना होगा बीवाॅक प्रोग्राम, एनटीटीएफ में 630 बच्चे कर रहे पढ़ाई
टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा करने के बाद छात्र यूक जाकर पढ़ाई कर सकते है।

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर स्थित नेत्तूर टेक्निकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ) से डिप्लोमा का कोर्स करने के बाद शहर के छात्रों को यूनाइटेड किंगडम (यूके) के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में कोर्स करने लिए स्टूडेंट वीजा मिलेगा। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने नेशनल ओपेन कॉलेज नेटवर्क, यूके (एनओसीएन) के साथ मार्च में करार किया है।

एनटीटीएफ एकमात्र ऐसा संस्थान है जहाँ से टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा करने के बाद छात्र यूक जाकर पढ़ाई कर सकते है। लेकिन इसके लिए छात्रों को फाइनल सेमेस्टर में निर्धारित शुल्क देकर अपने-अपने कोर्स से संबंधित विषय पर एसेसमेंट से गुजरना होगा। पास होने पर संबंधित छात्र को एनओसीएल से इंटरनेशनल डिप्लोमा का सर्टिफिकेट प्राप्त होगा जिसकी मान्यता पूरे यूरोप में होगी। छात्र किसी भी विश्वविद्यालय से अपने ट्रेड से संबंधित बैचलर्स की डिग्री ले सकेंगे। गोलमुरी स्थित एनटीटीएफ वर्तमान में मेकाट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग,इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग,टूल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स कराती है ।जो नेशनल रिकल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क से जुड़ा हुआ है।

बच्चों के पास बी वॉक करने का भी मौका

एनटीटीएफ में पढ़ने वाले बच्चों को बैचलर्स ऑफ वोकेशनल (बी वॉक) करने का भी मौका मिलेगा। लेकिन इसके लिए छात्रों को 12वी पास होना भी अनिवार्य है। छात्र एक ओर एनटीटीएफ का रेगुलर कोर्स करेंगे और दूसरी ओर अरका जैन यूनिवर्सिटी से बीवॉक की भी पढ़ाई कर सकते है।जो यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि बच्चों को तीन वर्ष में ही इंजीनियरिंग डिप्लोमा के साथ-साथ बैचलर्स की डिग्री भी मिल जाएगी। इसकी मान्यता यूपीएससी, बैंकिंग, रेलवे में भी मिलेगी।

सिर्फ डिप्लोमा से मिल जाती नौकरी

एनटीटीएफ छात्रों को मल्टीपल ऑप्शन दे रहा है। यह छात्र चाहे तो सिर्फ डिप्लोमा कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ब वॉक कर बैचलर्स डिग्री या एनओसीएन यूके से अंतराष्ट्रीय डिप्लोमा भी प्राप्त करने का अवसर है।

इसके लिए सतीश जोशी,प्रिंसिपल एनटीटीएफ गोलमुरी, प्रशासनिक अधिकारी वरुण कुमार, रमेश राय, मंजुल पी, अनिल कु जावली, आयन आदि सक्रिय हैं।

chat bot
आपका साथी