Tips and Tricks : मिर्च को लंबे समय तक कैसे रखे हरी, इस ट्रिक से हफ्तों खराब नहीं होगी

Kitchen Hacks कई ऐसे घरेलू तरीके हैं जिससे आप लंबे समय तक हरी सब्जियों को ताजा रख सकते हैं। मिर्च ऐसी चीज है जिसका उपयोग किचन में हमेशा होता है। आज हम ऐसा उपाय बताएंगे जिससे लंबे समय तक मिर्च हरी रह सकती है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:19 AM (IST)
Tips and Tricks : मिर्च को लंबे समय तक कैसे रखे हरी, इस ट्रिक से हफ्तों खराब नहीं होगी
मिर्च को लंबे समय तक कैसे रखे हरी, इस ट्रिक से हफ्तों खराब नहीं होगी

जमशेदपुर : अगर एक साथ ज्यादा हरी मिर्च खरीद लेते हैं तो उसे खराब व लाल होने से बचाना आवश्यक है। इसे सुरक्षित रखने के लिए कुछ ट्रिक करनी होगी जिससे हरी मिर्च काफी खाफी दिनों तक न तो लाल होगी और न ही खराब ही होगी।

कुछ लोगों को भोजन व नाश्ता के साथ हरी मिर्च खाने की आदत सी पड़ जाती है, वैसे लोगों के लिए मिर्च को लाल व खराब होने से बचाना होगा। सबजी में हरी मिर्च का तड़का अच्छा लगता है वहीं लाल मिर्च सेवन करने से लोग परहेज करते हैं।

कई बार लोग एक साथ अधिक हरी मिर्च खरीद लेते हैं वैसी स्थिति में मिर्च को सुखने व लाल होने से बचाना आवश्यक हो जाता है। मिर्च को फ्रिज में रखने से वह गलने लगता है। ऐसे में अब हरी मिर्च को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित करने का उपाय जानेंगे।

जानें, खराब होने से हरी मिर्च को कैसे बचाएंगे हरी मिर्च को काफी दिनों तक रखने के लिए पहले उसे अच्छी तरह पानी में धोएं। मिर्च सूखाने के बाद उसकी डंडी यानि डंठल को तोड़े। खराब मिर्च को अलग कर रखें। भींगी हरी मिर्च को किसी कागज या सुखे पात्र में सुखाएं। फिर मिर्च को किसी कागज में रैप करके फ्रिज में जमा कर लें। इसे एयर टाइट डब्बे में कागज लगाकर भी जमा रख रखते हैं। यह ध्यान रखना होगा कि मिर्चों पर सीधे फ्रिज का ठंडक नहीं पड़े ये सभी उपाय कर मिर्च को लंबे समय तक जमा रख सकते हैं। मिर्च न तो खराब होगा और नहीं लाल होगा। थोड़ी सी मेहनत व समझदारी करने से हरी मिर्च को काफी दिनों तक सुरक्षित रख सकते हैं। इस तरह से आप मिर्च को दो हफ्ते तक स्टोर रख सकते हैं. इससे मिर्च लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी।

chat bot
आपका साथी