एनपीसीआई मैपिंग के चक्कर में पोटका के हजारों छात्र-छात्राओं को नहीं मिल पाया छात्रवृत्ति

पोटका वन एवं पोटका टू के वर्ग एक से लेकर दस तक के 156 विद्यालयों के 2465 छात्र-छात्राओं को कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति का भुगतान अब तक नहीं हो पाया ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:46 PM (IST)
एनपीसीआई मैपिंग के चक्कर में पोटका के हजारों छात्र-छात्राओं को नहीं मिल पाया छात्रवृत्ति
बैंक ऑफ इंडिया की प्रतीकात्मक तस्वीर, बैंकों के कारण छात्रों की छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है।

पोटका, संवाद सूत्र । पोटका वन एवं पोटका टू के वर्ग एक से लेकर दस तक के 156 विद्यालयों के 2465 छात्र-छात्राओं को कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति का भुगतान अब तक नहीं हो पाया । लापरवाही भले जिसकी भी हो मगर जल्द से जल्द एनपीसीआई मैपिंग होनी चाहिए ताकि इन गरीब छात्र-छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति मिल सके। वही पोटका के बैंक ऑफ इंडिया, कैनरा बैंक, झारखंड ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि बैंकों में पोटका के छात्र-छात्राओं का बैंक खाता खुला हुआ है। इन बैंक खातों में आधार मैपिंग नहीं होने से इन बैंक खातों में छात्रवृत्ति का पैसा नहीं जा पा रहा है। कल्याण विभाग द्वारा बार-बार पत्र लिखा जा रहा है कि जल्द से जल्द मैपिंग कराया जाए, लेकिन कुछ बैंकों की लापरवाही एवं कुछ विद्यालय के प्रधानाध्यापकों की लापरवाही के कारण अब तक गरीब बच्चों का आधार मैपिंग नहीं हो पाया। इसके कारण छात्रवृत्ति भुगतान में समस्या उत्पन्न हो रही है।

पोटका प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अनीता सिन्हा का कहना है कि हल्दीपोखर यूनियन बैंक के साथ-साथ कई बैंक ऐसे हैं जो एनपीसीआई मैपिंग नहीं कर रहे हैं। प्रधानाध्यापक द्वारा कागजात दिया जा रहा है इसके बाद भी वे नहीं कर रहे हैं। इसके कारण गरीब बच्चों का छात्रवृत्ति उनके खाते पर नहीं जा पा रहा है l बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम दिवाकर सिन्हा से बात करने पर उनका कहना है कि मैंने मामले को संज्ञान में लेते हुए पोटका के सभी बैंक ऑफ इंडिया के शाखाओं को निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द विद्यालय के छात्र-छात्राओं का एनपीसीआई मैपिंग करने का कार्य करें।

chat bot
आपका साथी