देश-विदेश में धूम मचा रही है यह फीमेल फिल्म डायरेक्टर, कई इंटरनेशनल अवार्ड भी खाते में

जमशेदपुर ने प्रियंका चोपड़ा इम्तियाज अली तनुश्री दत्ता माधवन जैसे दर्जनों सितारे दिए हैं। इस कड़ी में एक नया नाम जुड़ गया है शिवानी मोदी का। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट की यह छात्रा आजकल देश-विदेश में खूब धूम मचा रही है।

Jitendra SinghTue, 08 Jun 2021 06:00 AM (IST)
देश-विदेश में धूम मचा रही है यह फीमेल फिल्म डायरेक्टर

जमशेदपुर : जीवन में सफलता के लिए सिर्फ इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई करना ही जरूरी नहीं होता। इसके अलावा भी कई ऐसे विकल्प हैं, जहां न सिर्फ आपको संतुष्टि मिलेगी, बल्कि सफलता भी मिलेगी। जमशेदपुर में जन्मी फिल्म निर्देशक शिवानी मोदी एक ऐसी मिसाल हैं, जो युवा लड़कियों को सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

कैमरे के पीछे रहना पसंद है शिवानी को

सिनेमा के प्रति जुनून और खुद की पहचान बनाने की प्रबल इच्छा शक्ति ने शिवानी मोदी को एक फिल्म निर्देशक बनने के लिए प्रेरित किया। आज वह अपने फिल्मों के माध्यम से दुनिया भर में पहचानी जा रही है। बिष्टुपुर स्थित सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल की इस छात्रा क्राइस्ट विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री ली। लेकिन उनका प्यार तो फिल्म निर्माण था। वह निर्देशक बनना चाहती थी और अपनी मेहनत व लगन से यह बनकर दिखा भी दी। यूएनएसडब्ल्यू, सिडनी से सोशल इंपैक्ट, ग्लोबल सस्टैनिबिलिटी एंड मार्केटिंग के मास्टर्स डिग्री करने वाली शिवानी ने कैमरे के पीछे अमिट छाप छोड़ी है।

दिन में ऑफिस और रात भर शूटिंग

उनकी पहली शॉर्ट फिल्म 1.20 AM थी। वह आठ से पांच बजे तक ऑफिस में काम करती थी। फिर शाम छह से सुबह पांच बजे तक शूटिंग करती थी। इसके बाद अर्बन टॉकीज नाम की वीडियो प्रोडक्शन कंपनी के साथ काम किया और मीडिया प्रोडक्शन की बारीकियों को समझा।

शिवानी कहती हैं, मुझे तनाव हो सकता है लेकिन मुझे कैमरे के पीछे काम करना पसंद है। मुझे हर मुश्किल चुनौती पसंद है। मुझे शुरू से अंत तक कहानी देखना अच्छा लगता है। मैं हर कहानी की आत्मा तलाशती हूं। शिवानी कहती है, मैं कैमरे के पीछे रहकर ही खुश हूं।

जमशेदपुर में हुई थी फिल्म 'तसव्वुर' की शूटिंग

निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में उनकी पहली फिल्म 'तसव्वुर' थी, जिसकी शूटिंग जमशेदपुर में हुई थी। इस फिल्म की पूरी कास्ट और क्रू जमशेदपुर से थी। यह लघु फिल्म 11वें दादासाहेब फाल्के फिल्म समारोह, 10 वें शॉर्ट्स मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और अन्य के लिए आधिकारिक चयन की गई थी। यह फिल्म जयपुर फिल्म वर्ल्ड 2021 के लिए सेमीफाइनलिस्ट भी था। तसव्वुर ने सीडब्ल्यूआईएफएफ और बुद्धा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दो पुरस्कार जीते हैं।

शॉर्ट फिल्म Faasley लॉकडाउन में बनी

उनकी दूसरी शॉर्ट फिल्म Faasley, एक लॉकडाउन प्रोडक्शन थी जिसे सिडनी, दिल्ली, जमशेदपुर और भुवनेश्वर में अभिनेताओं द्वारा अपने घरों में शूट किया गया था और सिडनी में संपादित और संकलित किया गया था। इसे उरुवट्टी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल द्वारा सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म का पुरस्कार मिला है।

फिलहाल शॉर्ट फिल्म 'Arranged’ बना रही शिवानी

शिवानी बताती हैं, मेरे प्रोडक्शन की तीसरी शॉर्ट फिल्म 'अनु' की शूटिंग दिसंबर में हुई थी और जनवरी में रिलीज हुई थी और इसे दर्शकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। कुछ दिन पहले सिडनी में मैं ऐड फिल्ममेकर रवि देश पांडे के साथ ‘NOT OK’फिल्म में काम कर रही थी। फिलहाल शॉर्ट फिल्म 'Arranged’बना रही हूं। इस फिल्म में भी अभिनेता अपने घरों में खुद ही शूट कर शॉट भेज रहे हैं।

शिवानी को हर दिन सीखने की ललक

शिवानी ने कहा, मैं अपने जीवन में खुद के लिए उदाहरण प्रस्तुत करना चाहती हूं, जिसमें यह कहा जाता है, यह असंभव है। मेरे माता-पिता ने मुझे वह जीवन देने की पूरी कोशिश की जो उन्हें नहीं मिला और मैं इन अवसरों का उपयोग न करके इस विशेषाधिकार को बर्बाद नहीं करना चाहती थी। यह एक कठिन यात्रा है, लेकिन मैं इनमें से कोई भी लघु फिल्म केवल इसलिए बना पाई हूं क्योंकि मैं हर दिन सीखना और बेहतर होना चाहता था। मैं अगले कुछ वर्षों में अधिक से अधिक लघु फिल्में बनाने की उम्मीद करती हूं, और शायद एक फीचर फिल्म जब मेरे पास ऐसा करने का कौशल हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.