18+ covid Vaccination in Jamshedpur: जमशेदपुर में शुरू हुआ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन, युवाओं में देखा जा रहा गजब का उत्साह

झारखंड के जमशेदपुर शहर में तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इसे लेकर युवाओं में गजब का उत्साह दिख रहा है। केंद्रों पर कड़ी निगरानी के लिए जिला प्रशासन की ओर से मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। ताकि किसी तरह नियम का उल्लंघन नहीं हो।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:54 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:54 PM (IST)
18+ covid Vaccination in Jamshedpur: जमशेदपुर में शुरू हुआ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन, युवाओं में देखा जा रहा गजब का उत्साह
अगर किसी को रजिस्ट्रेशन कराना है तो वे cowin.gov.in पर करा सकते हैं।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के जमशेदपुर शहर में तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इसे लेकर युवाओं में गजब का उत्साह दिख रहा है। सुबह निर्धारित समय से ही युवा अपने-अपने सेंटरों पर पहुंच गए थे। इस दौरान केंद्रों पर कड़ी निगरानी के लिए जिला प्रशासन की ओर से मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। ताकि किसी तरह नियम का उल्लंघन नहीं हो।

केंद्रों पर शारीरिक दूरी का खासा ध्यान रखा जा रहा है। वहीं, अधिकांश युवा डबल मास्क पहनकर पहुंच रहे हैं ताकि संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। पहले दिन 3600 युवाओं को वैक्सीन लगनी है। इसके लिए शहर में दो व ग्रामीण क्षेत्र में 11 सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों पर युवाओं की भीड़ देखी जा रही है। सभी अपने-अपने नंबर का इंतजार कर रहे हैं। उम्र 18 से 44 साल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। अगर किसी को रजिस्ट्रेशन कराना है तो वे cowin.gov.in पर करा सकते हैं।

केंद्रों पर यह सुविधा मौजूद

टीका केंद्रों पर क्यू मैनेजमेंट, ऑब्जर्वेशन रूम, वैक्सीनेशन टीम आदि की भी सुविधा मौजूद है। ताकि किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराया जा सकें। वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी तरह की ऊहापोह की स्थिति नहीं हो इस दिशा में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को माईकिंग के माध्यम से लगातार लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया जा रहा है। शारीरिक दूरी के अनुपालन कराने को लेकर निर्देश दिए जा रहे हैं।

दस लाख 94 हजार 150 लोगों को लगेगा टीका

जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उम्र 18 से 44 साल के बीच कुल दस लाख 94 हजार 150 लोग शामिल है। इन सभी लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगेगा। विभाग को इसकी सूची भेजी गई है। पहले चरण के लिए दस हजार वैक्सीन आई है। इसमें पांच हजार कोविशील्ड व पांच हजार को-वैक्सीन शामिल है।

14 व 15 मई को इन केंद्रों पर मुफ्त में मिलेगी को-वैक्सीन

- बहरागोड़ा हिंदी मिडिल स्कूल : रोजाना 200 डोज

- जादुगोड़ा सामुदायिक भवन : रोजाना 200 डोज

- घाटशिला के काशीदा स्थित जेसी स्कूल परिसर : रोजाना 300 डोज

- पटमदा के बांगुड़दा स्थित आदर्श मिडिल स्कूल : रोजाना 100 डोज

- पोटका स्थित गर्ल्स स्कूल : रोजाना 200 डोज

- चाकुलिया स्थित मनोहरलाल स्कूल : रोजाना 200 डोज

- बोड़ाम आदिवासी हाई स्कूल : रोजाना 100 डोज

- गुड़ाबांधा के मिलन भिट्टी स्कूल : रोजाना 100 डोज

- परसुडीह स्थित हलुदबनी संत रॉबर्ट स्कूल परिसर : रोजाना 500 डोज

- धालभूमगढ़ कोकपाड़ा हाई स्कूल परिसर : रोजाना 100 डोज

- डुमरिया मिडिल स्कूल : रोजाना 100 डोज

- जमशेदपुर के कदमा स्थित टाटा वर्कर्स यूनियन हाई स्कूल : रोजाना 500 डोज

यहां मिलेगी कोविशील्ड

- जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित लोयोला स्कूल : रोजाना 1000 डोज।

chat bot
आपका साथी