मुंह में आती है बदबू, चिंता की कोई बात नहीं, इस आसान टिप्स से पा सकते हैं छुटकारा

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो घबराने की बात नहीं है। कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिसे आजमाकर आप इस समस्या का आसानी से हल कर सकते हैं। सरसों का तेल से लेकर फिटकरी व तुलसी के पत्ते से दुर्गंध दूर भाग जाता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:49 AM (IST)
मुंह में आती है बदबू, चिंता की कोई बात नहीं, इस आसान टिप्स से पा सकते हैं छुटकारा
मुंह में आती है बदबू, इस आसान टिप्स से पा सकते हैं छुटकारा

जमशेदपुर : सरसों का तेल और नमक न सिर्फ खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसका उपयोग कई चीजों में किया जाता है। एक नया चीज आपको बताते हैं। आज के समय में मुंह से बदबू आना सामान्य बात हो गई है। इसका मुख्य कारण गलत खान-पान व तंबाकू का सेवन करना बताया जाता है, जो अधिकांश लोग इससे पीड़ित है।

ऐसे में अगर आपके मुंह से भी बदबू आ रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। डॉक्टर के पास भी नहीं जाना होगा बल्कि आपके घर में ही दवा रखी हुई है, जो रामबाण की तरह काम करती है। दरअसल, सरसों का तेल और नमक हर घर के किचन में मिल जाएगा। यह दोनों चीज मुंह की बदबू या फिर सांसों की दुर्गंध हो हटाने के लिए रामबाण की तरह काम करता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करें। इससे मुंह की बदबू तीन से चार दिन के अंदर कम हो जाती है। उसके बाद धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

 फिटकरी भी करता है काम

मुंह की बदबू दूर करने में फिटकरी भी काम करता है। एक गिलास पानी में फिटकरी डालकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद फिटकरी को हटा लें। रोजाना ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह से आने वाली बदबू चली जाती है। पानी को दो से तीन मिनट तक मुंह में भरकर रखें।

बेकिंग पाउडर से भी लाभ

किचन में खाना बनाने में उपयोग होने वाले बेकिंग पाउडर भी मुंह से बदबू दूर करने में काफी उपयोगी माना जाता है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिला लें। फिर इस पानी से कुल्ला करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक सप्ताह के अंदर आपको काफी राहत महसूस होगी।

तुलसी के पत्ते भी करता है काम

तुलसी के पत्ते तो वैसे कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है लेकिन यह मुंह की बदबू को दूर करने का भी काम करता है। अगर आप नियमित तौर पर तुलसी की पत्तियों को चबाते हैं तो उससे आपके मुंह की बदबू दूर होते चली जाएगी। इतना ही नहीं, अगर आपके मुंह में घाव हो गया है तो उसे भी तुलसी के पत्तों से दूर किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी