Tata Group की इन कंपनियों ने एक साल में दिया चार से 6.70 गुणा दिया रिटर्न, निवेशक हो गए हैं मालामाल, आप भी जानिए

कोविड चरम पर है। लेकिन दूसरी ओर यह शेयरधारकों के लिए बंपर लॉटरी भी लेकर आई है। जानें टाटा समूह के वो कौन-कौन से शेयर हैं जिसने एक साल में चार से पांच गुणा तक रिटर्न दिया और निवेशक मालालाल हो गए।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:56 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:39 PM (IST)
Tata Group की इन कंपनियों ने एक साल में दिया चार से 6.70 गुणा दिया रिटर्न, निवेशक हो गए हैं मालामाल, आप भी जानिए
टाटा समूह के शेयर ने एक साल में चार से पांच गुणा तक रिटर्न दिया है।

जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 महामारी अपने चरम पर है और हर दिन नए संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर यह शेयरधारकों के लिए बंपर लॉटरी भी लेकर आई है। कोविड 19 के पहले वेब के समय जब देश में पूर्ण लॉकडाउन हो गया था जिससे लगभग दो माह तक देश भर के बाजार बंद हो गए थे।

कई कंपनियों में उत्पादन ठप हो गया था तो इसका असर शेयर मार्केट पर भी पड़ा। कई कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के सबसे निचले स्तर (ऑल टाइम लो) को छुआ। लेकिन निवेशकों के लिए यह बड़ा मौका था जब उन्होंने मौके की नजाकत को समझा और बाजार में थोड़ा-थोड़ा निवेश किया। हम आपको बता रहे हैं कि टाटा समूह के वो कौन-कौन से शेयर हैं जिन्होंने एक साल में चार से पांच गुणा तक रिटर्न दिया और निवेशक मालालाल हो गए।

टाटा स्टील

हमारी सूची में पहली कंपनी है टाटा स्टील। इस कंपनी के शेयर ने मई 2020 में ही 272 रुपये का निचले स्तर को छुआ लेकिन एक साल बात टाटा स्टील के शेयर ने छह मई को नया रिकार्ड बनाया और एक साल में लगभग 4.2 गुणा की बढ़ोतरी के साथ 1128.80 रुपये के अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। यानि एक साल पहले जिन्होंने टाटा स्टील के एक लाख रुपये के शेयर खरीदे वह आज के समय में 4.20 लाख रुपये हो गया। यदि उन्होंने इसे अब तक बेचा नहीं होगा। उस समय यदि किसी ग्राहक ने एक लाख रुपये में कंपनी के 370 शेयर खरीदे होंगे तो उन्हें कंपनी की ओर से लाभांश मिलेगा। बेहतर रिजल्ट को देखते हुए कंपनी पहली बार अपने सभी शेयरधारकों को 25 रुपये का लाभांश दे रही है।

टाटा स्टील बीएसएल

टाटा स्टील बीएसएल यानि पूर्व में भूषण स्टील। इस कंपनी का सितंबर 2018 में टाटा स्टील ने अधिग्रहण कर लिया है। आपको पता है कि एक साल पहले 11 मई को इस शेयर ने अपने 52 सप्ताह के सबसे निचले स्तर पर था और 16.10 रुपये तक पहुंचा। लेकिन छह मई को इस कंपनी के शेयर 108 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंचे। यानि एक वर्ष पहले जिन्होंने इसमें निवेश किया उनकी राशि 6.70 प्रतिशत बढ़ चुकी है। एक लाख रुपये के निवेश पर उन्हें अब 6.70 लाख रुपये मिलते।

टाटा मोटर्स 

देश में वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी पहले वेब में अपना सबसे बुरा समय देखा। मई 2020 में कंपनी के इस शेयर ने 63 रुपये के निचले स्तर को छुआ लेकिन एक साल बात इसने 357 रुपये के उच्चतम स्तर पर भी पहुंचा। वर्तमान में यह 301 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

टीएसएलपी 

यह कंपनी है टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट। इस कंपनी को भी तीन वर्ष पहले टाटा स्टील ने अधिग्रहण किया था। मई 2020 में ही इस कंपनी के शेयर ने 213.50 रुपये के निचले स्तर को छुआ और वर्तमान में यह 995 रुपये पर ट्रेड कर रहा है जबकि इसने 1024 रुपये का उच्चतम स्तर को भी छू चुका है। एक वर्ष पहले जिन्होंने भी इस कंपनी के शेयर को खरीदा आज 4.42 गुणा रिटर्न के साथ उन्हें 4.42 लाख रुपये मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी