बुढ़ापे में नहीं होगी दिक्कत, मिलेगा एक करोड़ रुपये, बस करना होगा आपको यह काम

बुढ़ापे में पैसे की कमी नहीं हो तो अभी से ही बचत की आदत डालनी होगी। नेशनल पेंशन सिस्टम ऐसी ही योजना है जिसमें आप निवेश कर रिटायरमेंट के बाद करोड़ों पा सकते हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम में आपका निवेश भी सुरक्षित रहती है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:38 AM (IST)
बुढ़ापे में नहीं होगी दिक्कत, मिलेगा एक करोड़ रुपये, बस करना होगा आपको यह काम
बुढ़ापे में नहीं होगी दिक्कत मिलेगा एक करोड़ रुपये, बस करना होगा आपको यह काम

जमशेदपुर : बुढ़ापे के जीवन यापन को लेकर सभी को चिंता रहती है लेकिन अब यह फिक्र छोड़ दें। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको रिटायर्ड होने के साथ ही एक करोड़ रुपये मिल सकती है। बस, आपको थोड़ा सा सेविंग करना होगा। यह रकम कोई ज्यादा नहीं है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति जमा कर करोड़पति बन सकता है। उसके बाद बुढ़ापा हंसते-खेलते आसानी से कट जाएगी। इसके लिए सबसे पहले आपको नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) योजना के बारे में जानना होगा। कई लोगों का मानना होता है कि रिटायरमेंट के टाइम उनके पास अगर एक करोड़ रुपये हो तो उन्हें कभी मुश्किल नहीं होगी। तो आइए आपको एनपीएस योजना के बारे में अवगत कराते हैं।

बुढ़ापा में एनपीएस बना सहारा

कहा जाता है कि बूंद-बूंद घड़ा भरता है। ठीक इसी तरह आपको पैसा का भी बचत करना होगा। अगर आप रोज थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाएं और फिर उसे हर महीने एनपीएस में निवेश कर दें तो आपको रिटायरमेंट पर एक भारी-भरकम रकम मिलेगी। माना जाता है कि अगर आप 20 साल की उम्र से ही हर महीने करीब 1600 रुपये निवेश करते हैं तो आपके लिए 60 साल की उम्र में करीब एक करोड़ रुपये का कॉपर्स बन जाएगा, जो आप पेंशन के रूप में मिलता रहेगा।

10 फीसद का सालाना रिटर्न

माना जाता है कि एनपीएस से आपको करीब 10 फीसद का औसतन सालाना रिटर्न मिल जाएगा। इससे अंदाजा लगाया जाए तो 40 साल तक निवेश करने पर आप एक करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं।

कितना होगा फायदा

नेशनल पेंशन सिस्टम में पावर ऑफ कंपाउंडिंग के जरिए ब्याज मिलता है। इससे हर साल अपने मूलधन पर तो ब्याज मिलेगा ही, साथ ही उस मूलधन पर मिले ब्याज पर भी ब्याज मिलेगा। इस तरह आपके पास 7.63 लाख रुपये निवेश कर के ही एक करोड़ रुपये से अधिक का कॉर्पस बन जाएगा।

chat bot
आपका साथी