Yoga Benifitः कोरोना काल में योग की भूमिका अहम, बीमारी व डिप्रेशन से लड़ने कर रहा मदद

एक्सरसाइज हमारे शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखता है तो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी अंग एक्टिव रहते हैं जो हृदय रोग डायबिटीज जैसी बीमारियों से जूझने में मददगार होता है।

Rakesh RanjanTue, 22 Jun 2021 05:26 PM (IST)
स्वास्थ्य में योग की हमेशा से अहमियत रही है।

जमशेदपुर, जासं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में योग की हमेशा से अहमियत रही है। आज दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के कारण इसका महत्व और भी बढ़ गया है। भारतीय समाज में जहां योग की अहमियत प्राचीनकाल से ही रही है, वहीं पश्चिमी समाज में भी अब इसे मान्यता मिल रही है।

यह कहना है योग व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा का। सोनारी स्थित योग शिविर में पूनम वर्मा ने अपने शिष्यों को संबोधित करते हुए बताया कि सप्ताह में कम से कम 150 मिनट के योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। अगर कोई भारी-भरकम एक्सरसाइज करता है वह सप्ताह में 75 मिनट तक ऐसा कर सकता है। जो लोग खुद को फिट रखने के लिए नियमित तौर पर फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उनमें कोविड-19 से संक्रमण के कारण गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा कम हो सकता है। इसके अतिरिक्त, शरीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों में मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग सहित जीवनशैली से जुड़ी कई समस्याएं देखी गई हैं, जिनका सीधा संबंध कोविड-19 के संक्रमण और इससे मरीजों की स्थिति बिगड़ने तथा उनकी मौत से है।

ये भी हैं फायदें

पूनम वर्मा ने बताया कि योग-एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने वाले लोग भी इसकी अहमियत बताते रहे हैं कि अगर इसे रोजाना व नियमित तौर पर किया जाए तो यह कितना सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ मन-मस्तिष्क पर भी डालता है। एक्सरसाइज हमारे शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखता है तो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी अंग एक्टिव रहते हैं, जो हृदय रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियों से जूझने में मददगार होता है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.