जमशेदपुर मे तीसरे वेव में बढ़ सकता है डेल्टा प्लस म्युटेंट का खतरा, कोविड पर जाने क्या कहा टीएमएच के महाप्रबंधक

लौहनगरी में तीसरे वेव में डेल्टा प्लस म्युटेंट का खतरा हो सकता है। क्योंकि देखा गया है महाराष्ट्र केरल व दिल्ली जैसे राज्यों में डेल्टा प्लस के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में आशंका है कि जमशेदपुर में इसका असर देखने को मिलता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:27 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:27 PM (IST)
जमशेदपुर मे तीसरे वेव में बढ़ सकता है डेल्टा प्लस म्युटेंट का खतरा, कोविड पर जाने क्या कहा टीएमएच के महाप्रबंधक
टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी की फाइल फोटो।

जमशेदपुर, जासं। लौहनगरी में तीसरे वेव में डेल्टा प्लस म्युटेंट का खतरा हो सकता है। क्योंकि देखा गया है महाराष्ट्र, केरल व दिल्ली जैसे राज्यों में डेल्टा प्लस के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में आशंका है कि जब दूसरे राज्यों में संक्रमण का स्तर बढ़ता है तो एक से डेढ़ माह बाद जमशेदपुर में इसका असर देखने को मिलता है। टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने शुक्रवार शाम टेली कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हालांकि यह कोई सटीक नहीं बता सकता कि तीसरे वेव में संक्रमण कितना व्यापक हो और उसके म्युटेंट में किस तरह से बदलाव आएंगे। क्योंकि यह जिनॉम सिक्वेंस में ही पता चलता है लेकिन शहर में जब पॉजिटिविटी रेट और मरीजों की संख्या बढ़ती है तब हम यह मानते हैं कि संक्रमण के स्तर में तेजी आ चुकी है। हालांकि उन्होंने बताया कि वर्तमान में सेकेंड वेव पिछले सप्ताह की तरह संक्रमित मरीजों की संख्या कम है और हर दिन तीन पॉजिटिव मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। वर्तमान में कुल 13 मरीज टीएमएच (आइसीयू में छह व नॉन आइसीयू में सात ) में इलारत हैं।

हमारे व्यवहार पर निर्भर करता है तीसरा वेव

डा. चौधरी ने एक बार फिर दोहराया कि तीसरा वेव कितनी जल्दी आएगा, यह हम सभी के व्यवहार पर निर्भर करता है। यदि हम नियमित रूप से मास्क पहने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें तो कोविड 19 के फैलाव और तीसरे वेव के आने के समय को कुछ समय के लिए टाल जरूर सकते हैं।

मौसमी बीमारी की भी की जा रही है तैयारी

टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि बारिश के समय में दूसरी बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया सहित मच्छर जनित मौसमी बुखार की शिकायतें रहती है। कोरोना वायरस रहने का मतलब नहीं है कि ये बीमारियां नहीं आएंगी। टीएमएच प्रबंधन इसके लिए भी तैयारी कर रहा है।

टीएमएच द्वारा एक लाख से अधिक को मिले वैक्सीन

डा. चौधरी ने बताया कि 16 जनवरी से अब तक टीएमएच की ओर से एक लाख 1453 शहरवासियों को काेविड 19 का वैक्सीन दिया जा चुका है। इनमें से 12,051 शहरवासी अपना दूसरा डोज भी ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक्सएलआरआई व केरला समाजम में शहरवासियों को सरकार की ओर से हर दिन 1000 कोविड शील्ड वैक्सीन दिए जा रहे हैं जबकि जिन लोगों ने को-वैक्सीन का पहला डोज लिया है। केवल उन्हें ही इसका दूसरा डोज दिया जा रहा है।

हर वार्ड में लगेगा आरओ प्लांट

डा. चौधरी ने बताया कि कोविड मरीजों को जब आक्सीजन दिया जाता है तो नीचे एक बोतल जुड़ा रहता है। बोतल में डिस्टिल वाटर का इस्तेमाल हो इसके लिए विशेष रूप से हर वार्ड में आरओ प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके लिए टीएमएच प्रबंधन की ओर से पहल शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी