चाइल्डलाइन के प्रयास से रुकी नाबालिगों की शादी

थाना क्षेत्र के खड़ियाडीह गांव के लड़के के साथ गालूडीह की नाबालिग का विवाह होने जा रहा था। शादी शुक्रवार को थी लेकिन घाटशिला चाइल्ड लाइन टीम के प्रयास से शादी पर रोक दी गई..

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:30 AM (IST)
चाइल्डलाइन के प्रयास से रुकी नाबालिगों की शादी
चाइल्डलाइन के प्रयास से रुकी नाबालिगों की शादी

संवाद सूत्र, गालूडीह : थाना क्षेत्र के खड़ियाडीह गांव के लड़के के साथ गालूडीह की नाबालिग का विवाह होने जा रहा था। शादी शुक्रवार को थी लेकिन घाटशिला चाइल्ड लाइन टीम के प्रयास से शादी पर रोक दी गई।

बताया जा रहा है कि लड़का-लड़की दोनों नाबालिग हैं। दोनों का उम्र महज 16 वर्ष है। पर दोनों के स्वजन जोड़िशा पंचायत भवन में मुखिया की उपस्थिति में शादी करवाने पहुंचे। लेकिन पुलिस आने की सूचना मिलते ही मुखिया मंगल सिंह ने उन्हें भगा दिया। गुप्त सूचना पर चाइल्ड लाइन घाटशिला समन्वयक राकेश मिश्रा अपने टीम के साथ जोड़िशा पंचायत भवन पहुंचे। लेकिन उन्हें नाबालिग जोड़ा नहीं मिला। लेकिन चाइल्ड लाइन के दबाव में आकर स्वजनों ने दोनों को गालूडीह थाना पुलिस के हवाले कर दिया। चाइल्ड लाइन की टीम नाबालिग लड़की को अपने साथ मे लेकर चली गई। वहीं, नाबालिग लड़के को परिवार के हवाले करते हुए शनिवार को घाटशिला कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिए। चाइल्ड लाइन के राकेश मिश्रा ने कहा कि पंचायत भवन सरकारी है। मुखिया मंगल सिह ने पुलिस को सूचना न देकर शादी मामले में पंचायती की है। जो कि कानूनन गलत है। मुखिया के कार्यशैली की जांच की जा रही है। अगर मुखिया की संलिप्तता सामने आती है, तो मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नाबालिगों का काउंसलिग किया जाएगा। उसके बाद ही कार्रवाई कर न्यायालय में दोनों को प्रस्तुत किया जाएगा। इधर, मुखिया मंगल सिंह ने बताया कि मेरे खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाया जा रहा। वे पंचायत में बैठे थे। जब उन लोगों ने मुझे नाबालिग की शादी करवाने की बात कही, तो मैंने दोनों परिवार को पंचायत से भगा दिया।

chat bot
आपका साथी