बिरसा चौक से नया बाजार तक मुख्य सड़क होगी चौड़ी

नगर पंचायत बोर्ड की बैठक बुधवार को संध्या रानी सरदार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नगर पंचायत क्षेत्र के विकास से संबंधित कई योजनाओं को पारित किया गया..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST)
बिरसा चौक से नया बाजार तक मुख्य सड़क होगी चौड़ी
बिरसा चौक से नया बाजार तक मुख्य सड़क होगी चौड़ी

संवाद सूत्र, चाकुलिया : नगर पंचायत बोर्ड की बैठक बुधवार को संध्या रानी सरदार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नगर पंचायत क्षेत्र के विकास से संबंधित कई योजनाओं को पारित किया गया।

चाकुलिया शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुराना बाजार बिरसा चौक से नया बाजार वन विभाग तक सड़क के चौड़ीकरण का फैसला किया गया। निर्णय लिया गया कि 14वें वित्त आयोग की अवशेष राशि का उपयोग इसमें किया जाएगा। 14वें वित्त आयोग की प्रस्तावित योजनाओं में बिरसा चौक से रेलवे क्रासिग तक पथ चौड़ीकरण, नाली सुदृढ़ीकरण एवं नाली के ऊपर एमएस ग्रेटिग का निर्माण करना, सुभाष चौक से वन विभाग कार्यालय तक पथ का चौड़ीकरण, वार्ड संख्या 12 अंतर्गत बाड़ेडीह टोला में गाजू सोरेन के घर से मुख्य पथ तक डब्ल्यूबीएम पथ का निर्माण, पुराना बाजार स्थित कमल स्टोर से थाना तक सड़क का कालीकरण एवं थाना से देवी रानी देवी लाज तक डब्ल्यूबीएम पथ का निर्माण करना शामिल है। इन चारों योजनाओं पर लगभग एक करोड़ 18 लाख रुपये खर्च होंगे। यह राशि रेलवे फाटक से एरोड्रम तक सड़क निर्माण के लिए विभाग ने मुहैया की थी। लेकिन उक्त सड़क का निर्माण अब पथ निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है, जिसके कारण 14वें वित्त आयोग में यह राशि बच गई थी। बैठक में पारित अन्य प्रस्तावों में पूर्णापानी मुख्य पथ से मिडिल स्कूल तक पीसीसी पथ का निर्माण, अग्निशमन वाहन की खरीद, वार्ड पार्षद के साथ गलत व्यवहार करने पर पीएमसी कर्मी को हटाने की अनुशंसा, ठोस कचरा निष्पादन प्लांट तक पहुंचने के लिए डब्ल्यूबीएम पथ का निर्माण, ट्रेड लाइसेंस नहीं लेने वाले व्यवसायियों व पानी बिल बकायेदारों को नोटिस जारी करना, नगर पंचायत क्षेत्र में होल्डिग का सर्वे करना एवं सभी वार्डों में मुकम्मल रोशनी की व्यवस्था करना शामिल है। बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव, नगर प्रबंधक प्रभात कुमार मिज समेत सभी वार्ड पार्षद मौजूद थे। 2.90 करोड़ से बनेगा विद्युत शवदाह गृह : नगर पंचायत क्षेत्र स्थित गंधरूपी श्मशान घाट पर 2 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से विद्युत शवदाह गृह बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि 15वें वित्त आयोग के अनटाइड ग्रांट निधि से पांच करोड़ 30 लाख रुपये विभिन्न योजनाओं पर खर्च करने का प्रस्ताव है। इनमें 80 लाख रुपये की लागत से वार्ड संख्या नौ अंतर्गत रंकिनी मंदिर के समीप बस स्टैंड का निर्माण, 30 लाख रुपये की लागत से वार्ड संख्या चार अंतर्गत निर्मल मैदान को खेल मैदान के रूप में विकसित करना, 10 लाख रुपये से कमारीगोड़ा स्थित भूखंड को खेल मैदान के रूप में विकसित करना, 45 लाख रुपये से वर्तमान टाउन हाल के ऊपर प्रथम तल का निर्माण करना, 30 लाख रुपये से कमारीगोड़ा पुलिया से रेलवे लाइन तक व मुख्य पथ से सामुदायिक भवन तक पीसीसी पथ निर्माण एवं 45 लाख रुपये की लागत से वार्ड संख्या 11 अंतर्गत देवानंद सिंह के घर से वासुदेव रुंगटा के मिल तक डब्ल्यूबीएम पथ का निर्माण की योजना शामिल है।

chat bot
आपका साथी