Lockdown हो गया खत्म, पर कार-बाइक से सड़क पर थोड़ी भी गलती की तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना; जानिए

Traffic Rule Violation अब थोड़ी भी गलती की तो आपको 5000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। परिवहन मंत्रालय द्वारा दिशा- निर्देश के अनुसार अब यदि तेजी से कार चलाते हैं तो नए सड़क सुरक्षा कानून के तहत पांच हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 10:25 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:34 AM (IST)
Lockdown हो गया खत्म, पर कार-बाइक से सड़क पर थोड़ी भी गलती की तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना; जानिए
आप कार व बाइक से फर्राटा भरेंगे तो फिर आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड में लॉकडाउन खत्म हो रहा है। हालांकि, जमशेदपुर में इसका आंशिक असर है। लेकिन लॉकडाउन के बाद अगर आप कार व बाइक से फर्राटा भरेंगे तो फिर आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब सड़क पर चलने वाले कार व मोटरसाइिकल चालकों को सावधान किया है।

मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के तहत अब थोड़ी भी गलती की तो आपको 5000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। परिवहन मंत्रालय द्वारा दिशा- निर्देश के अनुसार अब यदि तेजी से कार चलाते हैं तो नए सड़क सुरक्षा कानून के तहत पांच हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है। इसके लिए सरकार ने अपनी जिंदगी खत्म करने से पहले अपने में सुधार कर लें अभियान चला रही है। लोगों को सचेत कर रही है कि तेज गाड़ी चलाकर अपना जिंदगी को खत्म न करें।

घर में पहुंच जाएगा चालान

यदि शहर में सड़क पर तेजी से गाड़ी चलाया तो आपके घर ई-चालान पहुंच जाएगा। ई-चालान को जमा भी आप घर बैठे ही कर सकते हैं। सबसे पहले ई-चालान के आगे दिए गए pay now के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की ई-चालान पेमेंट वेबसाइट स्क्रीन पर खुल जाएगी। इसके बाद next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके पेज पर पेमेंट कंफर्मेशन खुल जाएगा। इसके बाद proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करते ही चालान जमा हो जाएगा।

चालान कटा तो बढ़ जाएगा प्रीमियम

दिल्ली जैसे महानगर में तो यातायात नियम का उल्लंघन करना बड़ा ही महंगा पड़ने वाला है, क्योंकि सड़क परिवहन मंत्रालय ने इंश्योरेंस रेगुलेटर ट्रैफिक नियम के उल्लंघन को गाड़ियों के प्रीमियम से जोड़ने जा रहा है। दिल्ली एनसीआर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत करने जा रही है। सफल होने के बाद धीरे-धीरे देश के अन्य शहरों में लागू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी