नहर निर्माण में ली जाए चाकुलिया के रैयतदारों की भूमि : समीर

स्वर्णरेखा नहर परियोजना निर्माण में चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र के रैयतदारों की जमीन अधिग्रहण को लेकर चल रहे विवाद के मद्देनजर गुरुवार को स्थानीय टाउन हाल में बैठक आयोजित की गई। इसमें स्थानीय विधायक समीर महंती की मौजूदगी में स्वर्णरेखा परियोजना की अपर निदेशक रंजना मिश्रा एवं भू अर्जन विभाग के पदाधिकारियों के साथ भू स्वामियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:30 AM (IST)
नहर निर्माण में ली जाए चाकुलिया के रैयतदारों की भूमि : समीर
नहर निर्माण में ली जाए चाकुलिया के रैयतदारों की भूमि : समीर

संवाद सूत्र, चाकुलिया : स्वर्णरेखा नहर परियोजना निर्माण में चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र के रैयतदारों की जमीन अधिग्रहण को लेकर चल रहे विवाद के मद्देनजर गुरुवार को स्थानीय टाउन हाल में बैठक आयोजित की गई। इसमें स्थानीय विधायक समीर महंती की मौजूदगी में स्वर्णरेखा परियोजना की अपर निदेशक रंजना मिश्रा एवं भू अर्जन विभाग के पदाधिकारियों के साथ भू स्वामियों की बैठक हुई।

बैठक में विधायक ने कहा कि नहर निर्माण के लिए जब चाकुलिया के दोनों तरफ यानी कमारीगोड़ा एवं पूर्णापानी के लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है तो फिर चाकुलिया वासियों के साथ अन्याय क्यों हो रहा है। इनकी जमीन भी सरकारी दर के मुताबिक ली जानी चाहिए तथा उन्हें मुआवजा का भुगतान करना चाहिए। इस पर रंजना मिश्रा ने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र होने के कारण यहां मुआवजा की राशि अधिक है। विभाग को करीब 20 एकड़ जमीन का मुआवजा 44 करोड रुपये देना पड़ेगा। जबकि जमीन के भीतर पाइप के जरिए पानी ले जाने पर पांच करोड़ रुपये ही खर्च होंगे। इसी को देखते हुए विभाग ने योजना का टेंडर कम कीमत पर आमंत्रित किया है। विधायक ने कहा कि इस संबंध में विभाग के सचिव से बात हो गई है। जल्द ही टेंडर रद हो जाएगा। आप जमीन अधिग्रहण कर मुआवजा देने की व्यवस्था करें। कुछ भू स्वामियों के पास जमीन का खतियान नहीं होने की बात सामने आने पर मौके पर मौजूद सीओ जयवंती देवगम से कहा गया कि अंचल कार्यालय के पंजी 2 के आधार पर सत्यापन कर प्रतिवेदन भू अर्जन पदाधिकारी को भेज दें। ताकि जमीन अधिग्रहण की अग्रेतर कार्रवाई की जा सके। बैठक में अभिलेख प्रभारी दिवाकर हलदर, राजन महतो, मुरलीधर साहू, कनीय अभियंता समीर कुमार समेत स्थानीय रैयत मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी