Weather Alert Today: झारखंड के इन जिलों में बारिश जारी, वज्रपात से रहें बच के, लोगों को घर से नहीं निकलने की सलाह

झारखंड में दाखिल होने के बाद तूफान यास थोडा सुस्त पडा है। इसका यह मतलब नहीं कि तूफान का खतरा टल गया है। तूफान की वजह से मौसम अभी बदला रहेगा। तेज हवा भी चलेगी एवं बारिश भी होगी। मौसम के मिजाज में उतार-चढाव 31 मई तक जारी रहेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 12:49 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 03:18 PM (IST)
Weather Alert Today: झारखंड के इन जिलों में बारिश जारी, वज्रपात से रहें बच के, लोगों को घर से नहीं निकलने की सलाह
तेज हवा एवं बारिश का क्रम कोल्हान के तीनों जिले में जारी रहेगा।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड में दाखिल होने के बाद तूफान यास थोडा सुस्त पडा है। इसका यह मतलब नहीं कि तूफान का खतरा टल गया है। तूफान की वजह से मौसम अभी बदला रहेगा। तेज हवा भी चलेगी एवं बारिश भी होगी। मौसम के मिजाज में उतार-चढाव 31 मई तक जारी रहेगा। इसे देखते हुए हमे सतर्क रहने की जरूरत है। तेज हवा एवं बारिश का क्रम कोल्हान के तीनों जिले यानी पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां में जारी रहेगा।

सरायकेला के जिला दंडाधिकारी -सह- उपायुक्त  अरवा राजकमल ने जानकारी दी है त्रकि तत्कालिक मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे मे हल्के दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात के साथ हल्की वर्षा होने की प्रबल संभावना है। उपायुक्त ने सरायकेला - खरसावां जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि अति आवश्यक कार्यों को छोड़कर अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले। उन्होंने कहा सुरक्षित रहें एवं अपने परिवार को सुरक्षित रखें।

एक जून से मौसम साफ रहेगा।

चक्रवात यास का असर बुधवार की सुबह से ही देखा गया। आंधी के साथ दिनभर तेज बारिश होते रही। इस दौरान जगह-जगह पर पेड़ की डालियां गिर गई तो वहीं, बिजली भी गुल रहा। हालांकि, आंधी व बारिश जैसे ही थोड़ा कम हुई तो उन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति की गई। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार की रात झारखंड में चक्रवात यास का केंद्र बिंदु सरायकेला-खरसावां जिला रहा। इस दौरान आंधी व बारिश और भी तेज होने की संभावना जताइ गइ थी । हालांकि, झारखंड में दाखिल होने के बाद तूफान कयासों के उलट कमजोर दिखा। गुरुवार को भी बारिश होगी लेकिन बुधवार से कम होने की संभावना जताई गई है। वहीं, 28 व 29 मई को आसमान में बादल छाए रहेंगे। 30 मई को मौसम साफ रहेगा। 31 मई को फिर से आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं, एक जून से मौसम साफ रहेगा। उसके बाद अधिकतम तापमान में एक बार फिर से वृध्दि दर्ज की जाएगी।

अगले छह दिन कैसा रहेगा तापमान

तिथि - अधिकतम - न्यूनतम

27 मई - 29.0 - 24.028 मई - 34.0 - 24.0 29 मई - 36.0 - 26.0 30 मई - 36.0 - 26.0 31 मई - 34.0 - 25.0 1 जून - 36.0 - 25.0

 पश्चिमी सिंहभूम में तेज हवा व बारिश से ज्यादा तबाही कोल्हान के पश्चिमी सिंहभूम में तेज हवा व बारिश से ज्यादा तबाही हुइ। बुधवार सुबह से तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होती रही। दर्जनों घर बारिश के चपेट में आने से ढह गए। तेज हवाओं से सैकड़ों पेड़ उजड़ कर जमींदोज हो गए। सबसे अधिक प्रभावित मझगांव और कुमारडुंगी प्रखंड के क्षेत्र में देखने को मिला। तूफान से पेड़ उजड़ कर दर्जनों घर के ऊपर गिरे, जिससे ग्रामीणों का आशियाना उजड़ गया। लोगों ने जैसे-तैसे स्कूल भवन, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन में सहारा लिया। जिला प्रशासन की ओर से सुबह से ही तूफान के असर को देखते हुए निचले इलाके के लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाने का प्रयास किया जाता रहा। मंझारी, तांतनगर, मझगांव, कुमारडुंगी, जैंतगढ़, हाटगमरिया , जगन्नाथपुर, नोवामुंडी, बड़ाजामदा , झींकपानी, चाईबासा, चक्रधरपुर , खूंटपानी समेत अन्य प्रखंड में प्रशासन सक्रिय होकर निचले इलाके के लोगों को सुरक्षित निकालकर विद्यालय भवन, आंगनबाड़ी और पंचायत भवन में पहुंचाया। वहां लोगों के लिए खाना-पीना और सोने का इंतजाम किया गया। लगातार हो रही बारिश से घरों में जलजमाव का स्थिति उत्पन्न हो गई। बारिश से खेत और रास्ता बराबर नजर आने लगा। कृषि विभाग के अनुसार 2 दिन में 60 से 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज किया गया है। वहीं निचले इलाके में सब्जी की खेती करने वाले किसानों को इससे नुकसान पहुंचा है। वहीं, धान की खेती के लिए यह काफी बेहतर मौका है जिससे किसान दो-तीन दिन बाद धान के बिचड़ा के लिए तैयारी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी