पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त हो गई जारी, आपको नहीं मिले पैसे तो लगाएं फोन

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त किसानों के खाते में चली गई है। अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो मोबाइल कॉल कर इसका कारण जान सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों के खाते में साल में तीन किस्त में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 06:00 AM (IST)
पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त हो गई जारी, आपको नहीं मिले पैसे तो लगाएं फोन
पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त हो गई जारी, आपको नहीं मिले पैसे तो लगाएं फोन

जमशेदपुर, जासं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही पीएम किसान योजना कहा जाता है। इसके तहत केंद्र सरकार छोटे किसानों को साल में छह हजार रुपये देती है, ताकि वे कम से कम अपनी खेती के लिए बीज, खाद या आवश्यक मजदूरी जुटा सकें।

साल में तीन किस्त में मिलते हैं छह हजार रुपये

इस योजना के तहत साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। यह राशि डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर या डीबीटी से किसान के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस योजना की आठवीं किस्त मई में सभी किसानों को भेज दी गई थी। यदि आप इसके दायरे में आते हैं और आपको पैसे नहीं मिले हैं, तो सीधे फोन लगाएं। पहले आप अपने बैंक से पता कर लें। फिर भी आपको संतोषजनक जवाब नहीं मिला हो तो सीधे पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर फोन लगाएं। इसमें जरा भी नहीं हिचकिचाएं। यह फोन नंबर आम किसान की शिकायतें सुनने और उनका समाधान करने के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। बेहिचक अपनी शिकायत दर्ज कराएं। इस नंबर से आपको दोबारा फोन आएगा। जब तक आप इससे संतुष्ट नहीं हो जाएंगे, आपकी शिकायत दर्ज की जाती रहेगी। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने किसानों को यह तोहफा ईद के अवसर पर 14 मई को दिया था। इस पर किसानों ने खुशी जताई थी।

किसी भी समस्या पर लगाएं फोन

- पीएम किसान टॉल फ्री नंबर : 18001155266 - पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : 155261 - पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : 011—23381092, 23382401 - पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : 011-24300606 - पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : 0120-6025109 - ईमेल : pmkisan-ict@gov.in

भाजपा नेताओं ने जताई थी खुशी

प्रधानमंत्री किसान योजना में जब केंद्र सरकार ने आठवीं किस्त की राशि जारी की, तो इस घोषणा का देश भर के भाजपा नेताओं ने स्वागत किया था। भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सचमुच गरीब किसानों का बहुत ख्याल रखते हैं। ईद के मौके पर आठवीं किस्त जारी करना बड़ी बात है। वे हर समय किसानों की बेहतरी के लिए सोचते रहते हैं। वे किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए हरसंभव उपाय करते रहते हैं। विपक्ष के लोग बेवजह प्रधानमंत्री की आलोचना करते रहते हैं। 

chat bot
आपका साथी