ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट, आप भी जान लें और क्या-क्या बदल गए नियम

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना किसी पहाड़ पर चढ़ने के सामान है। लेकिन सरकार ने नियमों में कुछ रियायत दी है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए टेस्ट देना पड़ता था लेकिन आपके पास ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का प्रमाणपत्र है तो टेस्ट देने की जरूरत नहीं है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:43 AM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट, आप भी जान लें और क्या-क्या बदल गए नियम
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट

जमशेदपुर, जासं। अब तक यही होता आ रहा है कि जब भी आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने जाते हैं, आपको टेस्ट देना पड़ता है। लेकिन अब बिना टेस्ट दिए भी ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत मंत्रालय द्वारा अधिसूचित ड्राइविंग ट्रेनिंग केंद्रों से यदि आपने ट्रेनिंग ले लिया है, तो ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए दोबारा ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। इन केंद्रों पर वाहन चलाने का उच्च गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दोबारा ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि टेस्ट में सफल लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय फिर से ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। उन्हें ड्राइविंग टेस्ट से छूट मिल जाएगी। मोटर वाहन कानून-1988 के तहत इन केंद्रों पर रेमिडियल और रिफ्रेशर कोर्स के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन प्रशिक्षण केंद्रों में दाखिला लेते समय और इसके बाद जो जांच की जाएगी, उसमें सफल लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय बिना टेस्ट लिए ही ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि इन केंद्र पर प्रशिक्षण की तमाम सुविधाओं के साथ ही एक सेशन होगा, जिसमें मंत्रालय द्वारा जारी पाठ्यक्रम के मुताबिक ऐसा प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे चालक किसी भी सड़क पर सफलतापूर्वक वाहन चला सकता है। राजमार्ग मंत्रालय ने मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्रों के लिए अनिवार्य नियम व दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं, जो एक जुलाई से लागू हो जाएंगे।

जमशेदपुर में करीब छह माह से बंद है ड्राइविंग टेस्ट

कोरोना की वजह से जमशेदपुर में ड्राइविंग टेस्ट बंद है। इससे पहले कोरोना की पहली लहर के बाद अक्टूबर-नवंबर से फरवरी तक साकची के आमबगान मैदान में ड्राइविंग टेस्ट लिया जाता था, जिसकी निगरानी ट्रैफिक डीएसबी बबन सिंह के साथ मोटरयान निरीक्षक व जिला परिवहन पदाधकारी या इनका कोई प्रतिनिधि मौजूद रहता है। कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया रोक दी गई है, जिससे अब ड्राइविंग टेस्ट लेना भी बंद कर दिया गया है। अब एक बार फिर कोरोना की स्थिति सामान्य होते ही यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी