दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Jharkhand Education: नए छात्रों को डिजी साथ एप का व्यवहार करने के लिए प्रेरित करेंगे शिक्षक

कक्षावार डिजिटल शैक्षिक सामग्री झारखंड डिजी स्कूल एप पर ही उपलब्ध है।

कक्षावार वाट्सएप ग्रुप बनाकर सभी छात्रों को डिजी साथ एप को व्यवहार करने के लिए शिक्षक प्रेरित करेंगे। ऐसा आदेश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान परिषद का है। डिजी साथ के तहत पूर्व में उपलब्ध कराई गई सभी तरह की सामग्री झारखंड डिजी स्कूल एप पर उपलब्ध है ।

Rakesh RanjanThu, 08 Apr 2021 05:19 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नति संबंधित पत्र प्राथमिक निदेशालय द्वारा निर्गत किया गया है। इसके आलोक में कक्षा एक से आठ के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में नामांकन किया जाना है। नामांकन हो भी रहा है।

इन सभी विद्यार्थियों के शैक्षणिक उपलब्धि की जांच एवं अगली/नवीन कक्षा में पठन-पाठन के संबंध में शीघ्र ही दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। इसके फलस्वरूप झारखंड डिजी साथ 2021-22 के अंतर्गत पूर्व की भांति कक्षावार डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों-छात्राओं का नामांकन अगली/नवीन कक्षा में करते हुए कक्षावार वाट्सएप ग्रुप बनाकर सभी छात्रों को डिजी साथ एप को व्यवहार करने के लिए शिक्षक प्रेरित करेंगे। ऐसा आदेश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान परिषद का भी है। परिषद द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि डिजी साथ के तहत पूर्व में उपलब्ध कराई गई सभी तरह की सामग्री झारखंड डिजी स्कूल एप पर उपलब्ध है । इस कार्यक्रम के तहत पूर्व में साझा किये गए डिजिटल शैक्षिक सामग्री के अवलोकन हेतु सभी विद्यार्थी अपना पंजीयन झारखंड डिजी स्कूल एप में यथाशीघ्र सुनिश्चित करें ताकि अपने स्मार्टफोन पर इस एप के द्वारा कक्षावार, विषयवार इ-कंटेंट का अवलोकन किया जा सके।

कक्षावार डिजिटल शैक्षिक सामग्री झारखंड डिजी स्कूल एप पर ही उपलब्ध

शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षावार डिजिटल शैक्षिक सामग्री झारखंड डिजी स्कूल एप पर ही उपलब्ध कराई जायेगी। सभी विद्यार्थी / अभिभावक एवं शिक्षक दीक्षा एवं इ-विद्यावाहिनी पर उपलब्ध कक्षा एक से बारहवीं के पाठ्यपुस्तकों की डिजिटल प्रतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो दीक्षा की वेबसाइट (https://diksha.gov.in/explore) एवं इ-विद्यावाहिनी (https://evidyavahini.jharkhand.gov.in/) पर उपलब्ध हैं । छात्र इन्हें अपने डिजिटल डिवाइस (डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैब, स्मार्टफोन) पर आसानी से देख सकते हैं ।

शिक्षकों के लिए ये हैं आवश्यक निर्देश

झारखंड शैक्षिक अनुसंधान परिषद ने अपने शिक्षकों को खासकर YouTube चैनल Jharkhand Digi-SATH (http://www.youtube.com/c/DigiSATH) एवं Facebook पेज (https://www.facebook.com/DigiSATH2020/) को अवश्य सब्सक्राइब कर लेने को कहा है। इसमें Digi-SATH में उपलब्ध कराये जा रहे लिंक्स एवं प्रमुख जानकारियां अपडेट की जाती हैं । सभी छात्रों एवं अभिभावकों को भी इसे फॉलो करने का निर्देश है। दीक्षा पोर्टल /एप से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर राज्य के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18005728585 पर संपर्क कर सकते हैं अथवा jcertdiksha@gmail.com पर ईमेल कर सकते है । शिक्षकों की सुविधा के लिए एक नया गूगल फॉर्म (bit.ly/dikshacomplaint) बनाया गया है जिसके द्वारा शिक्षक पंजीयन अथवा कोर्स संबंधी समस्या का चुनाव कर समाधान हेतु सूचित कर सकते हैं ।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.