अल्पसंख्यक स्कूलों के शिक्षकों को जल्द मिलेगा वेतन, जमशेदपुर को मिले 15 करोड़

अल्पसंख्यक एवं सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन मद का आवंटन जिलावार कर दिया गया है। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिलों के लिए राशि आवंटित की है। पूर्वी सिंहभूम जिला के लिए 15 करोड़ 47 लाख 34 रुपए दिए गए हैं

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 10:15 AM (IST)
अल्पसंख्यक स्कूलों के शिक्षकों को जल्द मिलेगा वेतन, जमशेदपुर को मिले 15 करोड़
चाईबासा जिले को 5 करोड़ 16 लाख 51 हजार रुपए का आवंटन मिला है।

जमशेदपुर, जासं। अल्पसंख्यक एवं सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन मद का आवंटन जिलावार  कर दिया गया है। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिलों के लिए राशि आवंटित की है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए हेमंत सोरेन की सरकार ने तकरीबन एक अरब रुपए का आवंटन किया है।

 जिला पूर्वी सिंहभूम के अल्पसंख्यक एवं सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के लिए 15 करोड़ 47 लाख 34 रुपए दिए गए हैं वहीं पड़ोसी चाईबासा जिले को 5 करोड़ 16 लाख 51 हजार तथा खूंटी जिले को 7 करोड़ 11 लाख 98 हजार रुपए का आवंटन मिला है।  निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि मानक मंडल पर आधारित स्वीकृत पद एवं सरकार द्वारा अनुमोदित वरीय वेतनमान के आधार पर शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों का वेतन भुगतान क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के प्रति हस्ताक्षरित वेतन विपत्र के आधार पर कर दिया जाए। वहीं विद्यालय प्रबंधन समिति को भी यह निर्देश दिया गया है कि वह इनकम टैक्स, टीडीएस एवं प्रोफेशनल टैक्स की कटौती नियम अनुकूल करे। प्रबंधन महीने की 5वीं तारीख तक शिक्षकों को वेतन भुगतान कर जिला पदाधिकारी के माध्यम से निदेशक को सूचित कर देंगे। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह भी निर्देश हुआ है कि वह इस राशि में से बकाया आदि वेतन का भुगतान नहीं करेंगे।

शिक्षा उपनिदेशक के प्रति हस्ताक्षरित के नियम को विलोपित करने का आग्रह

प्रदेश अल्पसंख्यक एवं सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालय महासंघ के संयुक्त सचिव रमेश कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री सह शिक्षा मंत्री हेमंत सोरेन के साथ ही विभागीय पदाधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उनके अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष से अल्पसंख्यक एवं अनुदानित विद्यालयों के शिक्षकों को समय पर वेतन मिल रहा है। वहीं उन्होंने सरकार से यह भी आग्रह किया है कि इसमें शिक्षा उपनिदेशक के प्रति हस्ताक्षरित के नियम को विलोपित कर दिया जाना चाहिए जिससे वेतन आदि भुगतान में तेजी आ सके। पूर्वी सिंहभूम जिला के पूर्व सचिव प्रभात कुमार सिंह ने भी सचिव रमेश कुमार सिंह के प्रयासों को सराहा है। उनकी तत्परता एवं विभाग की सहृदयता के कारण ही वेतन भुगतान में सहूलियत हो रही है। यहां बताना उचित होगा कि जिला में तकरीबन एक दर्जन मुस्लिम, ईसाई एवं सिखों के अल्पसंख्यक विद्यालय हैं तथा अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा अनुदानित विद्यालय संचालित है।

chat bot
आपका साथी