प्राचार्या को हटाने की मांग पर अनिश्तिकालीन धरने पर बैठे शिक्षक व कर्मचारी

घाटशिला के बलदेव दास संतलाल महिला डिग्री कालेज की प्रभारी प्राचार्या डा. पुष्कर बाला को पद से हटाने की मांग को लेकर डिग्री महाविद्यालय के शिक्षक व कर्मचारियों ने बुधवार से कालेज परिसर में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। धरना प्रदर्शन के माध्यम से शिक्षक व कर्मचारियों ने प्रभारी प्राचार्या को तत्काल पदमुक्त करने निवर्तमान सचिव के हस्तक्षेप बंद करने शासी निकाय का पुर्नगठन करने वरिष्ठ शिक्षक को प्राचार्य पद का प्रभार देने आर्थिक समस्याओं का निराकरण करने तथा वार्षिक अनुदान पर लगी रोक हटाने की मांग की है..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:30 AM (IST)
प्राचार्या को हटाने की मांग पर अनिश्तिकालीन धरने पर बैठे शिक्षक व कर्मचारी
प्राचार्या को हटाने की मांग पर अनिश्तिकालीन धरने पर बैठे शिक्षक व कर्मचारी

संस, घाटशिला : घाटशिला के बलदेव दास संतलाल महिला डिग्री कालेज की प्रभारी प्राचार्या डा. पुष्कर बाला को पद से हटाने की मांग को लेकर डिग्री महाविद्यालय के शिक्षक व कर्मचारियों ने बुधवार से कालेज परिसर में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। धरना प्रदर्शन के माध्यम से शिक्षक व कर्मचारियों ने प्रभारी प्राचार्या को तत्काल पदमुक्त करने, निवर्तमान सचिव के हस्तक्षेप बंद करने, शासी निकाय का पुर्नगठन करने, वरिष्ठ शिक्षक को प्राचार्य पद का प्रभार देने, आर्थिक समस्याओं का निराकरण करने तथा वार्षिक अनुदान पर लगी रोक हटाने की मांग की है।

धरना पर बैठे शिक्षकों का कहना है कि प्रभारी प्राचार्या पुष्कर बाला का व्यवहार शिक्षकों व कर्मचारियों के प्रति उचित नहीं है। वह मानसिक रूप से सभी को प्रताड़ित कर रही हैं। उनके कारण कालेज का शैक्षणिक माहौल खराब हो रहा है। पिछले दिनों हुई बैठक में प्राचार्या को तीन दिन के अंदर पद से इस्तीफा देने की बात कही गई थी। लेकिन उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया। मजबूरन सभी शिक्षक धरने पर बैठे हैं। जब तक मांगें पूरी नहीं होगी। तब तक सभी अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे रहेंगे। शिक्षकों ने कहा कि वर्ष 2018-19 तथा 2019-20 का अनुदान राशि नहीं मिलने के कारण विगत आठ माह से कर्मचारियों व शिक्षकों को वेतन भी नहीं मिला है। धरना के समर्थन में झामुमो के केंद्रीय सदस्य महावीर मुर्मू भी कालेज पहुंचे। महावीर मुर्मू ने कहा कि वर्तमान प्रभारी प्राचार्या के तानाशाही रवैये के कारण आज शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी काफी परेशान हैं। शिक्षक का काम पढ़ाई कराना है। लेकिन आज उन्हें मजबूरन धरने पर बैठना पड़ रहा है। हम प्रशासन से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द इस मामले को संज्ञान में लेकर इस धरना प्रदर्शन को समाप्त कराए। महावीर मुर्मू ने कहा की झामुमो शिक्षकों के आंदोलन के साथ है। धरने पर महाविद्यालय के शिक्षक एसके सिंह, पुष्पा गुप्ता, एसके पति, मोनिका साव, रूमा सीट व कर्मचारी कुंदन कुमार, शेखर मल्लिक, जितेन दे, रतन दे, बोकुल पाल और गौतम दत्ता बैठे। समर्थन में एआइएसएफ छात्र नेता विक्रम कुमार, झामुमो नेता पप्पू उपाध्याय, मनोज तांती, सुनील मुर्मू, सरकार किस्कु भी मौजूद रहें। शिक्षक व कर्मचारियों का आरोप निराधार : बीडीएसएल डिग्री कालेज की प्राचार्या डा. पुष्कर बाला ने कहा कि शिक्षक व कर्मचारियों द्वारा लगाए जा रहे आरोप निराधार है। शिक्षकों को नियमों का पालन करने को कहना क्या प्रताड़ना है। पिछले दिनों ही बैठक में वेतन बनाने का आदेश प्रबंध समिति के अध्यक्ष द्वारा दिया गया है। इसके बाद भी बड़ा बाबू चेक बना क्यों नहीं रहे हैं। चेक बनाकर देने से ही उसपर हस्ताक्षर होने के बाद वेतन रिलीज हो जाएगा। महाविद्यालय में नियमों के मुताबिक कार्य संचालित करवाना क्या मानसिक प्रताड़ना है। शिक्षक बिना कोई लिखित सूचना के ही धरना दे रहे हैं। इससे महाविद्यालय के शैक्षणिक व्यवस्था पर असर पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी