TCS : टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की SaaS खूब कमा रही पैसा, कंपनी को करोड़ों का मुनाफा

TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टाटा समूह के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी की तरह है। समूह का 95 प्रतिशत से ज्यादा राजस्व इसी कंपनी से आता है। टाटा समूह नई तकनीक का इस्तेमाल कर आज अरबों कमा रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:15 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:15 AM (IST)
TCS : टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की SaaS खूब कमा रही पैसा, कंपनी को करोड़ों का मुनाफा
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की SaaS खूब कमा रही पैसा

जमशेदपुर, जासं। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के प्लेटफॉर्म और प्रोडक्ट्स (पीएंडपी) का बिजनेस करीब 3 अरब डॉलर का है और इसमें कुल राजस्व का करीब 12-15% हिस्सा शामिल है।

पीएंडपी व्यवसाय एक अलग इकाई नहीं है और विभिन्न कार्यक्षेत्रों के तहत यह इकाई कार्य कर रही है, लेकिन तेजी से राजस्व के मामले में भारत के सबसे बड़े आईटी सेवा प्रदाता के लिए एक बड़े अंतर के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 12 महीनों में 95% से अधिक सौदे में क्लाउड-आधारित, सास-आधारित प्लेटफॉर्म में जीत मिली है। एकमुश्त लाइसेंस शुल्क के कारण यह SaaS-आधारित प्लेटफार्म सर्वश्रेष्ठ मॉडल की ओर बढ़ रहा है।

कंपनी की विशिष्ट सेवा है SaaS

SaaS कंपनी के सॉफ्टवेयर के रूप में एक विशिष्ट सेवा है। विश्लेषकों ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर टीसीएस को अपने प्लेटफॉर्म जैसे बीएएनसीएस, कॉग्निक्स और हॉब्स के लिए अधिक सौदे जीतने में मदद कर रहा है। इस वित्तीय वर्ष क्वाटर टू में कॉग्निक्स ने 6 बड़े सौदे जीते, क्वार्ट्ज ब्लॉकचैन को 2 नई जीत और एक लाइव संचार सेवा प्रदाताओं के लिए उत्पादों में टीसीएस एचओबीएस सूट ने 4 नई जीत और 6 गो-लाइफ और टीसीएस मास्टरक्राफ्ट सूट की 22 नई जीत शामिल है।

सभी उत्पाद परिपक्वता के विभिन्न चरणों में थे। कुछ बीएएनसीएस वर्षों में बाजार की बदलती जरूरतों के अनुरूप विकसित हुए हैं। इन सभी उत्पादों ने हमें उद्योग के बारे में ज्ञान विकसित करने, बहुत सारे पेटेंट उत्पन्न करने की क्षमता दी है। उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म कंपनी को कई बाजारों में ग्राहकों के लिए व्यापार और ऑपरेटिंग मॉडल परिवर्तन में मदद कर रहे हैं।

पहले जो कार्य छह माह में हो रहा था, अब चंद मिनटों में हो रहा

TCS ने हाल ही में एक मलेशियाई टेल्को के लिए अपना टेलीकॉम प्लेटफॉर्म HOBS स्थापित किया है, जो उत्पादों को बंडल करने और इसे तुरंत बेचने में मदद कर रहा है। इस कार्य में पहले छह माह लग जाते थे।

कंपनी के अधिकारी ने कहा कि अगला कदम व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण अपनाना है जहां ध्यान केवल सास पर होगा। उन्होंने कहा कि टीसीएस एक ऐसी प्रणाली के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगी जहां सिस्टम खुद सब कुछ उत्पन्न करेगा।

chat bot
आपका साथी