टायो रोल्स कर्मचारियों के पीएफ भुगतान पर प्रबंधन को 10 दिनों में हलफनामा दायर करने का आदेश

टायो रोल्स के कर्मचारियों की भविष्य निधि से जुड़े मामले दलीलों को सुनने के बाद एनसीएलटी ने रेजोल्यूशन प्रोफेशनल को 10 दिनों में अपना जवाबी हलफनामा दायर करने को कहा। अगली तारीख 6 सितंबर को तय की गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:47 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:47 AM (IST)
टायो रोल्स कर्मचारियों के पीएफ भुगतान पर प्रबंधन को 10 दिनों में हलफनामा दायर करने का आदेश
कर्मचारी भविष्य निधि की राशि के अविलंब भुगतान की मांग करेंगे।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। टायो रोल्स के कर्मचारियों की भविष्य निधि से जुड़े मामले को लेकर दायर याचिका पर एनसीएलटी के कोलकाता बेंच में जज राजशेखर और हरीश चंद्र सुरी के डबल बेंच में सुनवाई हुई। मामला कामगारों के कर्मचारी भविष्य निधि के भुगतान को लेकर था। कामगारों के अधिवक्ता अखिलेश श्रीवास्तव और आकाश शर्मा ने टाटा युडोगावा भविष्य निधि ट्रस्ट द्वारा गैरकानूनी तरीके से कर्मचारी भविष्य निधि का भुगतान रोकने का विरोध किया तथा ट्रस्ट में पड़ी राशि को कामगारों को देने के लिए अपना पक्ष रखा।

अधिवक्ताओं ने टायो भविष्य निधि ट्रस्ट के पदाधिकारियों, निदेशकों और रिजोल्यूशन प्रोफेशनल पर आपराधिक मामला दर्ज करने की भी मांग कोर्ट से की। अधिवक्ताओं का तर्क था कि ये जमा राशि कामगारों की न्यायसंगत राशि है और इसका इनसोल्वेन्सी रिजोल्यूशन से कोई संबंध नहीं है। रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ने कामगारों के बार-बार मांग किये जाने पर भी पीएफ की राशि टायो के निदेशकों ने अवैध रूप से अपने पास रखी है और इस पर रोक लगाने के लिए कार्यवाही के लिए आईबीसी में लिखित कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करने की मांग की। रेजोल्यूशन प्रोफेशनल अनीश अग्रवाल के अधिवक्ता ने कामगारों का पक्ष लेते हुए कहा कि हमने भविष्य निधि की राशि का भुगतान समय समय पर किया है और ऐसी मांग आने पर हम आगे भी कामगारों के भविष्य निधि राशि का भुगतान करेंगे। इसका विरोध करते हुए कर्मचारियों के अधिवक्ता ने कहा कि इन्हें कर्मचारियों का पीएफ का पैसा रखने का हक नहीं है, ये देनेवाले कौन होते हैं। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद बेंच ने रेजोल्यूशन प्रोफेशनल को 10 दिनों में अपना जवाबी हलफनामा दायर करने को कहा। अगली तारीख 6 सितंबर को तय की गई है।

टायो संघर्ष समिति उठाएगी ये कदम

टायो संघर्ष समिति के संयोजक अजय शर्मा का कहना है कि अब हमारे सारे कामगार साथी निबंधित डाक से टायो भविष्य निधि ट्रस्ट द्वारा गैरकानूनी तरीके से रोके गये भविष्य निधि की राशि के अविलंब भुगतान की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि संतोष सिंह कैंसर से पीड़ित हैं और संघर्ष समिति के एक और साथी घनश्याम प्रसाद की पत्नी भी इलाजरत हैं। उच्य शिक्षा, घर की मरम्मत, बीमारी, भुखमरी की स्थिति जैसे मामलों के आधार पर भविष्य निधि ट्रस्ट द्वारा अपनी राशि का भुगतान चाहेंगे।

chat bot
आपका साथी