ट्रैफिक कम होने से निर्धारित समय से पांच मिनट पहले पहुंच रही टाटानगर ट्रेन

टै्रक पर ट्रैफिक कम होने का सीधा फायदा यात्रियों को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST)
ट्रैफिक कम होने से निर्धारित समय से पांच मिनट पहले पहुंच रही टाटानगर ट्रेन
ट्रैफिक कम होने से निर्धारित समय से पांच मिनट पहले पहुंच रही टाटानगर ट्रेन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोरोना संक्रमण के दौरान रेलवे ने 22 मार्च से नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है। ट्रेनों के परिचालन बंद होने से ट्रैक पर ट्रैफिक कम हो गया है। टै्रक पर ट्रैफिक कम होने का सीधा फायदा यात्रियों को मिल रहा है। वर्तमान में जो ट्रेनों का परिचालन हो रहा है वह अपने निर्धारित समय पर गंतव्य स्टेशन पहुंच रही है।

---------------

11 ट्रेन ही दौड़ रही ट्रैक पर :

चक्रधरपुर मंडल के टाटानगर स्टेशन होकर कोरोना काल से पहले 42 जोड़ी एक्सप्रेस व 19 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता था। इसके साथ ही मालगाड़ियों का भी परिचालन होता था। लेकिन अब सिर्फ 11 जोड़ी ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है। ट्रैफिक नहीं होने से मालगाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है और मालगाड़ी भी अपनी गति से दोगुनी गति से चल रही है। रेल सूत्रों के अनुसार ट्रेनों की संख्या अधिक रहने से ट्रैक पर ट्रेनों के ट्रैफिक का दबाव अधिक रहता था। इस कारण ट्रेन सही समय पर गंतव्य नहीं पहुंच पाती थी। कभी प्लेटफार्म खाली नहीं मिलता था इसके कारण ट्रेनों को आउटर में ही रोकना पकड़8ा था। तो कभी मालगाड़ी को पास देने की बात को लेकर ट्रेन अक्सर विलंब से गंतव्य तक पहुंचती थी। लेकिन अब सीधे ट्रेन आउटर में नहीं रुककर सीधे प्लेटफार्म में में पहुंच रही है।

----

यात्रियों ने ली राहत की सांस

टाटानगर आने वाली नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा मेल सहित अन्य ट्रेनों अपने निर्धारित समय से दो से तीन घंटे विलंब से ही टाटानगर स्टेशन पहुंचती थी। लेकिन वर्तमान में यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से पांच मिनट पहले ही स्टेशन पहुंच रही है। टाटानगर स्टेशन के स्टेशन निदेशक एचके बलमुचू ने कहा कि ट्रैक में ट्रैफिक की समस्या कम हुई है अब ट्रेनों का परिचालन निर्धारित समय से हो रहा है।

chat bot
आपका साथी